राष्ट्रीय सम्मेलन में स्वर्ण पदक से सम्मानित किये गये बीएयू वैज्ञानिक डॉ राकेश कुमार

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ राकेश कुमार राष्ट्रीय सम्मेलन में स्वर्ण पदक से सम्मानित किये गये। मिट्टी, पानी और कार्बन संरक्षण और उनके प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्‍हें यह सम्‍मान दिया गया।

भारतीय मृदा संरक्षण सोसाइटी, नई दिल्ली और भारतीय मृदा संरक्षण सोसाइटी, नवसारी चैप्टर, नवसारी, गुजरात के संयुक्त तत्वावधान में गुजरात के नवसारी कृषि विश्वविद्यालय में 31वें राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। इनोवेटिव रिसोर्स मैनेजमेंट एप्रोचेस फॉर कोस्टल एंड इनलैंड इकोसिस्टम टू सस्टेन प्रोडक्टिविटी एंड क्लाइमेट रेसिलिएंस विषय पर यह 13 से 15 अक्टूबर, 2022 तक चला।

राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग के विश्वविद्यालय प्राध्यापक डॉ राकेश कुमार को एससीएसआई स्वर्ण पदक-2021 अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह बीएयू के दुमका स्थित क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के प्रभारी सह निदेशक भी हैं।

डॉ कुमार को यह पुरस्कार मिट्टी, पानी और कार्बन संरक्षण और उनके प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया। नवसारी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जेडपी पटेल एवं राजमाता सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर के पूर्व कुलपति डॉ एके सिंह ने सम्मेलन के दौरान संयुक्त रूप से उन्‍हें पुरस्‍कार प्रदान किया।

मौके पर नास (आईसीएआर), नई दिल्ली के उपाध्यक्ष, आईसीएआर-केंद्रीय कृषि वानिकी अनुसंधान संस्थान झांसी के निदेशक, गुजरात के मुख्य वन संरक्षक एवं कृषि निदेशक के अलावे देशभर के करीब 150 कृषि वैज्ञानिक भी मौजूद थे। सम्मलेन में डॉ राकेश कुमार ने बतौर मृदा वैज्ञानिक बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया।

डॉ कुमार की इस उपलब्धि पर कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने शुभकामना व्यक्त की। मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग के प्राध्यापक एवं वैज्ञानिकों ने बधाई दी है।