आधा अधूरा तालाब बनाकर ठेकेदार ने छोड़ा, ये गड़बड़ी भी आई सामने

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के गढ़वा जिले के सगमा प्रखंड की कटहर कला पंचायत के शारदा गांव के बाझितेन टोला में तालाब बनाया जा रहा है। भूमि संरक्षण विभाग के तहत बन रहे इस तालाब का निर्माण कार्य 3-4 माह पूर्व जेसीबी मशीन की मदद से शुरू किया गया था। अब तक इस तालाब का निर्माण पूरा नहीं हो सका है।

तालाब का निर्माण अवध बिहारी रावत की जमीन में किया जा रहा है। कुछ हिस्‍सा वन विभाग में है। भूस्वामी अवध बिहारी रावत ने निर्माणाधीन तालाब के संबंध में झारखंड अगेंस्ट करप्शन के जिलाध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा से शिकायत की। भूस्वामी ने उन्हें तालाब निर्माण करने वाले ठेकेदार के कारनामों से अवगत कराया।

भूस्‍वामी ने कहा कि भाजपा मंडल अध्यक्ष दिलीप यादव तालाब के ठेकेदार हैं, जिन्होंने जेसीबी मशीन का प्रयोग कर तालाब का आधा-अधूरा ही निर्माण कार्य कराया। ठेकेदार द्वारा बोला गया था कि उनकी जमीन का मुआवजा डेढ़ लाख रुपये दिया जाएगा। मुआवजा के रूप में फूटी कौड़ी नहीं दी गई।

इस सम्बंध में झारखंड अगेंस्ट करप्शन के जिलाध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा ने संबंधित पदाधिकारियों से जांच कर कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि भूमि संरक्षण विभाग की योजना के तहत तालाब निर्माण में जेसीबी मशीन का प्रयोग होने से गरीब मजदूरों को मजदूरी करने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ। इससे मजदूरों में आक्रोश है।