पांच दिवसीय गणेश महोत्सव में प्रवचन का शुभारंभ

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

गोमिया (बोकारो)। गोमिया के साडम बाजार में चल रहे पांच दिवसीय गणेश महोत्सव के अवसर पर सुश्री अनुराधा सरस्वती, छोटे सरकार, और ज्योति शास्त्री ने गणेश वंदना के साथ प्रवचन का शुभारंभ किया। इससे पूर्व मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना की गई।

मौके पर बेरमो एसडीओ अनंत कुमार, तत्कालीन एसपी सुभाष चंद्र जाट के माता पिता, गोमिया इंस्पेक्टर आशीष खाखा, समाजसेवी शेखर प्रजापति ने संयुक्त रूप से मंच का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर समिति की ओर से जिला परिषद सदस्य आकाश लाल सिंह, पूर्व सदस्य प्रकाश लाल सिंह, पूजा समिति के उपाध्यक्ष आकाश डे, सूरज लाल सिंह, सचिव केदारनाथ पंडा, अजीत कुमार सहाय ने अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया।

प्रवचन कर्ताओं ने भगवान गणेश की महिमा का गुणगान करते हुए कहा कि सभी देवताओं में प्रथम पूज्य गणेश हैं। कार्तिक और गणेश में इस बात की चर्चा हुई कि सबसे श्रेष्ठ पूज्य कौन। कार्तिक ने कहा कि जो बड़ा है, वह ही प्रथम पूज्य होगा। इसी बात की श्रेष्ठता के लिए चारों धाम की जो पहले भ्रमण कर लौटेगा, वही प्रथम पूज्य होगा।

कार्तिक की सवारी मोर थी। वे चारों धाम के लिए निकल गए। गणेश की सवारी चूहा थी। वे चाहकर भी कार्तिक से पहले नहीं जा पाते। वे चिंतित थे। तब नारद ने कहा माता पिता से  बड़ा कोई धाम नहीं होता है। इसलिए माता पिता के चारों ओर परिक्रमा कर लो, चारों धाम की पूजा हो जाएगी। इसी समय से भगवान गणेश की पहले पूजा होती है।