गजब व्‍यवस्‍था : छुट्टी पर गए शिक्षक, स्‍कूल में पढ़ाई हो गई बंद

झारखंड मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के सरकारी विद्यालय अजीबोगरीब व्‍यवस्‍था के तहत चल रहे हैं। कुछ स्‍कूल में शिक्षक एडवांस में हाजिरी बना रहे हैं। कई स्‍कूलों में मध्‍याह्न भोजन महीनों से बंद है। ताजा मामला शिक्षक के छुट्टी पर चले जाने से स्‍कूल में पढ़ाई बंद होने का है। यह मामला गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड की चटनिया पंचायत स्थित नव प्राथमिक विद्यालय, बहेरवा खाड़ी से जुड़ा है।

ग्रामीणों ने बताया कि यदि उक्त विद्यालय के शिक्षक कुंदन सिंह छुट्टी पर गए हैं। इससे पढ़ाई बंद हो गई है। उक्त विद्यालय में कक्षा-1 से कक्षा 5 तक 125 बच्चे पढ़ते हैं। उन्‍हें पढ़ाने के लिए मात्र एक शिक्षक पदस्‍थापित है। एक ही शिक्षक कक्षा-1 से कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं।

ग्रामीणों की शिकायत पर निरीक्षण करने मुखिया प्रतिनिधि लालू यादव पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि उक्त विद्यालय में पढ़ाई 4-5 दिनों से बंद है। बीपीओ को फोन करने पर उन्होंने कॉल ही रिसीव नहीं किया। बीईईओ को फोन करने पर उन्होंने कहा कि यदि उक्त विद्यालय में कोई शिक्षक नहीं है तो बदले में मैं किसी शिक्षक को प्रभार के रूप में दे रहा हूं।

इसके बाद डीएसओ को फोन किया गया। उन्होंने बताया कि मैं सीओ के प्रभार में हूं। डीएसई को फोन करें। इसके बाद मुखिया प्रतिनिधि ने फोन पर उपायुक्त से बात की। उन्होंने कहा की जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि‍ शिक्षक कुंदन सिंह शनिवार से ही छुट्टी पर हैं। जब डीएसई को फोन किया गया, तब गुरुवार को शिक्षक धर्मेंद्र विश्वकर्मा को यहां पदस्‍थापित किया गया। शिक्षक के पदस्‍थापित नहीं होने पर विद्यालय में पढ़ाई बंद ही रहती।

वहीं वार्ड सदस्य संगीता देवी ने कहा कि उक्त विद्यालय में 10-15 दिनों से मध्यान भोजन भी बंद था। जब इस संबंध में पूछा गया तो शिक्षक कुंदन सिंह और अध्यक्ष सुरेंद्र यादव ने बताया कि खाता में पैसा ही खत्म हो गया है।

अध्यक्ष सुरेंद्र यादव ने बताया कि लगभग 20 दिनों से विद्यालय में मध्याह्न भोजन बंद है। बीआरसी के पास मध्याह्न भोजन के लिए फंड नहीं था। उन्होंने कहा कि मैंने घर से 8 हजार रुपये लगाकर एक महीने तक बच्चों के लिए भोजन कराया।

प्रभार के रूप में उत्क्रमित मध्य विद्यालय, घोड़दाग से आए शिक्षक धर्मेंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि मुझे यह जानकारी नहीं थी कि उक्त विद्यालय बंद है। गुरुवार को सीआरपी सुनील कुमार द्वारा मौखिक रूप से सूचना दी गई कि उनकी प्रतिनियुक्ति नव प्राथमिक विद्यालय, बहेरवा खाड़ी में कर दी गई है। धर्मेंद्र विश्वकर्मा ने उनसे पूछा कि इसके लिए मुझे कोई चिठ्ठी या पत्र निर्गत नहीं किया गया है तो मैं उस विद्यालय को कैसे खोलूं। इस पर सीआरपी ने उन्हें कहा कि कार्यालय खुलने दें, पत्र निर्गत कर दूंगा। सीआरपी के निर्देश पर मैं उक्त विद्यालय का संचालन कर रहा हूं।

मौके पर वार्ड सदस्य उपेन्द्र यादव, संगीता देवी,  शिवनाथ यादव, नंदू यादव, कामेश्वर यादव, राजकुमार यादव, जसमन यादव, श्रवण यादव, अशोक यादव, उदय यादव, मनोज यादव सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।