गुड न्यूजः अब शादीशुदा महिलाएं भी बन सकती हैं मिस यूनिवर्स, जानें कब से लागू होगा ये नया नियम

दुनिया देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी और अच्छी खबर यह आयी है कि मिस यूनिवर्स को लेकर एक नया नियम बनाया गया है। इसके तहत अब शादीशुदा महिलाएं भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती हैं, पर ये नियम मिस यूनिवर्स के 72वें संस्करण से लागू होगा।

पुराने नियमों के अनुसार प्रतियोगिता में 18 से 28 साल की अविवाहित महिलाएं ही हिस्सा ले सकती थीं। अब उम्र की सीमा तो वहीं है, पर अगर आप शादीशुदा हैं या फिर मां भी हैं, फिर भी इस ब्यूटी पेजेंट के लिए एलिजिबल होंगी।

वैसे साल 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब भारत की हरनाज संधू ने अपने नाम किया था। मिस यूनिवर्स के आयोजकों ने एक मेमो जारी करके इस बदलाव की जानकारी दी है। इस नोट में कहा गया, ‘शादी महिलाओं का व्यक्तिगत फैसला है, वो अपने जीवन का ये निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं, हम किसी भी तरह से उनकी सफलता में बाधा उत्पन्न नहीं करना चाहते।इसलिए ये फैसला किया गया है’।

फॉक्स न्यूज के मुताबिक इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अब मैटरनल और पैटरनल स्टेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। साल 2020 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने इस फैसला का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, ‘व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुशी हो रही है। महिलाएं अब नेतृत्व करने वाले पदों पर काबिज हो रही हैं, जहां पहले इन पदों पर पुरुष हुआ करते थे। अब वक्त आ गया है कि ब्यूटी पेजेंट्स को भी बदलना चाहिए। परिवार वाली महिलाओं को भी हिस्सा लेना चाहिए।’

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए एंड्रिया मेजा ने कहा कि पहले के नियम महिला विरोधी और वास्तविकता से परे थे। लोग ऐसे महिला को देखना चाहते थे जो खूबसूरत और सिंगल हो और रिलेशनशिप के लिए उपलब्ध हो, ऐसे लोग ही इस बदलाव के खिलाफ थे। दरअसल, मेजा की खुशी इसलिए भी है, क्योंकि साल 2020 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाली इस सुंदरी पर भी शादीशुदा होने के आरोप लगे थे।