जेएलजी के संवर्द्धन को लेकर साथ आए केंद्रीय सहकारी बैंक और नाबार्ड

झारखंड
Spread the love

रांची। नाबार्ड के रांची स्थित झारखंड क्षेत्रीय कार्यालय में धनबाद केंद्रीय सहकारी बैंक और नाबार्ड के मध्य 300 संयुक्त देयता समूहों (जेएलजी) के संवर्द्धन एवं वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। यह आगामी तीन वर्षों के है। समझौता ज्ञापन पर नाबार्ड के महाप्रबंधक गौतम कुमार सिंह और सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एमपी सुगुनन ने हस्‍ताक्षर किए।

झारखंड राज्य में बैंकों द्वारा अब तक 6 लाख जेएलजी का वित्तपोषण किया जा चुका है। इसी क्रम को बढ़ावा देने के लिए गत जुलाई में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के साथ 5000 एवं झारखंड राज्य सहकारी बैंक के साथ 2000 संयुक्त देयता समूहों के वित्तपोषण के लिए समझौते किए जा चुके हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक वीके बिष्ट ने की। मुख्य महाप्रबंधक ने जेएलजी के माध्यम से भूमिहीन, बटाईदार एवं मौखिक पत्तेदार और ग्रामीण कास्तकारों को वित्तपोषण प्रदान कर सशक्त बनाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम में नाबार्ड की ओर से उप महाप्रबंधक श्रीमती अन्विता डी सोरेन, सहायक महाप्रबंधक अमलेश कुमार एवं अन्य अधिकारी और धनबाद केन्द्रीय सहकारी बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।