‘अग्निपथ’ हिंसाः बिहार के लखीसराय में ट्रेन फूंकने में नक्सलियों ने निभाई थी भूमिका

बिहार देश
Spread the love

लखीसराय। चौंकाने वाली खबर यह है कि बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में शीर्ष नक्सली नेता शामिल थे। तेलंगाना पुलिस की खुफिया शाखा से मिली सूचना के बाद नक्सली नेता मनश्याम दास को लखीसराय शहर से गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तार नक्सली नेता नक्सली मनश्याम दास ने पूछताछ में यह खुलासा किया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि नक्सली नेता ने बताया है कि जून में विरोध प्रदर्शन के दौरान लखीसराय में एक ट्रेन को जलाने में उसने नक्सलियों के साथ भूमिका निभाई थी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पंकज कुमार ने कहा, ‘नक्सलियों ने प्रदर्शनकारियों के एक वर्ग को आगजनी करने और रेलवे संपत्तियों में तोड़फोड़ करने के लिए उकसाया था।’ पंकज कुमार ने बताया कि तेलंगाना पुलिस की खुफिया शाखा से मिले इनपुट के आधार पर नक्सली नेता मनश्याम दास को लखीसराय शहर से गिरफ्तार किया गया है। मनश्याम दास कुछ साल से किराए के मकान से नक्सलियों के लिए अभियान चला रहा था।

पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मनश्याम दास बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना राज्य में नक्सली संगठनों के शीर्ष नेताओं के सीधे संपर्क में था। मनश्याम लखीसराय शहर में रहकर वर्षों से नक्सलियों की सहायता कर रहा था। उसके कमरे से मोबाइल, नक्सली साहित्य सहित कई संदिग्ध सामान मिले हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘मनश्याम दास नक्सली नेताओं से मिलने जंगलों में जाता था। जांच में यह भी सामने आया है कि शहर के आधा दर्जन नेताओं के भी उसके साथ संबंध हैं।’

पंकज कुमार का कहना है कि नक्सली मनश्याम ने यह भी खुलासा किया कि भागलपुर के एक विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर, नक्सलियों का करीबी था, हालांकि प्रोफेसर ने अपनी भूमिका से इनकार किया है।