‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्‍त तक घरों पर लगाएं तिरंगा झंडा

झारखंड
Spread the love

  • आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अनोखे ढंग से मनाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर बना रही कार्ययोजना : अमित शाह

रांची। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम आजादी के 75वीं वर्षगांठ मानने की तैयारी कर रहे हैं। इसके तहत ‘हर-घर तिरंगा’ कार्यक्रम का आयोजन 13 अगस्त से 15 अगस्त तक किया जा रहा है। इसके तहत सभी लोगों के घरों में तिरंगा झंडा जन सहभागिता से लगाने का काम किया जाना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम देश के सभी लोगों के बीच देश के प्रति गौरव, स्वाभिमान और देशभक्ति के भाव को जगाने का काम करेंगे। यह काम अकेले नहीं हो सकता। इसके लिए हर राज्य, राज्य की समस्त जनता को साथ मिलकर काम करना होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार एवं आम जनता ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के लिए झंडे को ऑनलाइन माध्यम के साथ-साथ नजदीकी डाकघरों से भी खरीद सकते हैं।

‘हर घर झंडा’ कर्यक्रम के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, सभी केंद्र शासित प्रदेश के राज्यपाल, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री एवं पदाधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

झारखंड में नोडल अधिकारी नियुक्‍त

बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी एकत्रित हुए है। यह काफी खुशी का दिन है। इसी के तहत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के माध्यम से हम हर घर तक आजादी की खुशी को पहुंचाने का काम करने का काम करने जा रहें है। आने वाले 13 से 15 अगस्त तक राज्य के हर घर तक यह कार्यक्रम कैसे पहुंचे इसके लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। कल मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक बैठक आयोजित की गई है। इसमें कार्यक्रम से संबंधित पूरी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी।

महिला समूह, सहिया की भागीदारी से बने झंडा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए भारत सरकार से झंडा की उपलब्धता के लिए पत्र भेजे जाएंगे। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस कार्यक्रम से आम लोगों को जोड़ने के लिए ग्रामीण स्तर की महिला समूह, सहिया की भागीदारी कराई जाए। उन्हें भी झंडा बनाने के काम मे जोड़ा जाए, जिससे गांव स्तर पर लोगों को इसकी जानकारी और वृहत स्तर पर मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में उपस्थिति

इस अवसर पर मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से माननीय मंत्री, पर्यटन, कला संस्कृति हफीजुल हसन, प्रभारी मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पर्यटन, कला संस्कृति विभाग के सचिव अमिताभ कौशल एवं सचिव राहुल शर्मा उपस्थित थे।