डीसी की सख्‍त हिदायत, मनरेगा में नहीं हो जेसीबी का इस्तेमाल

झारखंड
Spread the love

  • ससमय लक्ष्य पूरा करें, नहीं मिलनी चाहिए शिकायत

रांची। राजधानी रांची के नये उपायुक्‍त राहुल कुमार सिन्‍हा ने मनरेगा में जेसीबी का इस्‍तेमाल नहीं करने की सख्‍त हिदायत दी है। पद संभालने के अगले ही दिन उपायुक्त ने विकास एवं कल्याण योजनाओं की समीक्षा की। इसमें उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, परियोजना निदेशक आईटीडीए, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, सभी बीडीओ, डीएमएफटी टीम लीड उपस्थित थे।

मनरेगा की प्रखंडवार समीक्षा की

उपविकास आयुक्त ने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी। उपायुक्त ने मनरेगा योजना की प्रखंडवार समीक्षा की। जिन पंचायतों में प्रगति धीमी है, वहां आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिये। उपायुक्त ने वर्षा ऋतु के अनुकूल मनरेगा कार्यों को करने को कहा। बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना इत्यादि पर विशेष फोकस करने का आदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का चयन करें। ज्यादा से ज्यादा योजनाओं को पूर्ण भी करायें।

सभी बीडीओ को दिया सख्‍त निर्देश

उपायुक्त ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि जितने भी जेसीबी का संचालन उनके क्षेत्र में हो रहा है, उनसे प्रति माह शपथ पत्र प्राप्त करें कि उनके वाहन का उपयोग मनरेगा के कार्यों में नहीं किया जा रहा है। उपायुक्त द्वारा मनरेगा के कार्यों में जेसीबी का इस्तेमाल होने पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई और जब्ती करने का भी निर्देश दिया गया।

मानव दिवस सृजन में प्रगति के आदेश

उपायुक्त ने मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का भी निर्देश दिया। उन्होंने सभी बीडीओ को मानव दिवस सृजन में प्रगति लाने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं में प्रखंड विकास पदाधिकारियों का महत्वपूर्ण रोल है। फ्री हैंड होकर काम करें, लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दें। शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी।

इन योजनाओं की जानकारी ली

उपायुक्त द्वारा भूमि संरक्षण के अन्तर्गत ट्रैक्टर, पावर ट्रिलर और मिनी राइस मिल की वितरण की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया गया। पीएम आदर्श ग्राम योजना, सीएम स्मार्ट ग्राम योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना की विस्तार से समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समय पर पूरा करें हर योजना

अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत 75 तालाबों का जीर्णोद्धार/निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ससमय कार्य पूर्ण कराने का आदेश दिया। इसके अतिरिक्त रूर्बन मिशन, 15वें वित्त, सीएसआर इत्यादि की भी समीक्षा की गई।