गुड न्यूजः कॉमनवेल्थ में संकेत महादेव ने भारत को दिलाया पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में Silver

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। अच्छी खबर यह है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का खाता खुल गया है। वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने पहला पदक दिलाया। उन्होंने पुरुषों की 55 किलो स्पर्धा में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला।

भारत के स्टार वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 248 किलो भार उठाया और भारत के लिए पहला मेडल जीता।

मलेशिया के वेटलिफ्टर अनीक कसदन ने 249 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि श्रीलंका की दिलंका कुमारा ने 225 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

महाराष्ट्र के सांगली जिले के 21 वर्ष के सरगर स्वर्ण पदक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन क्लीन एंड जर्क में दो प्रयास नाकाम रहने से वह एक किलो से चूक गए। उन्होंने 248 किलो (113 और 135 किलो) वजन उठाकर रजत पदक जीता।

मलेशिया के मोहम्मद अनीक ने कुल 249 किलो वजन उठाकर क्लीन एंड जर्क में खेलों का नया रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने स्नैच में 107 और क्लीन एंड जर्क में 142 किलो वजन उठाया। श्रीलंका के दिलांका इसुरू कुमारा ने 225 किलो वजन उठाकर कांस्य पदक जीता।

सागर स्नैच में शीर्ष पर रहे थे, लेकिन क्लीन एंड जर्क में एक ही प्रयास कामयाब रहा, जिसमें उन्होंने 135 किलो वजन उठाया। इसके बाद चोट के कारण वह दूसरे और तीसरे प्रयास में 139 किलो नहीं उठा सके।

पिछली बार भारत ने भारोत्तोलन में पांच स्वर्ण समेत नौ पदक जीते थे। को पी गुरूराजा (61 किलो), ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किलो) और एस बिंदियारानी देवी (55 किलो) भी पदक की दौड़ में होंगे।