सामान्‍य को उर्दू स्‍कूल बनाने के मामले में शिक्षा सचिव ने की ये बड़ी कार्रवाई

झारखंड मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

  • जामताड़ा डीईओ को शो कॉज, प्राचार्य होंगे निलंबि‍त, एसएमसी का होगा पुनर्गठन

रांची। झारखंड के विभिन्‍न जिलों में सामान्‍य को उर्दू स्‍कूल बनाने के मामले में शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने बड़ी कार्रवाई की है। सचिव ने जामताड़ा जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) को शो कॉज करने का आदेश दिया। प्रार्थना बदले गये स्‍कूलों के प्राचार्यों के खिलाफ निलंबिन और विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया।

शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में 19 जुलाई, 2022 को सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों के साथ VC के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई। इस अवसर पर माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक सुनील कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक दिलीप कुमार टोप्पो, जेईपीसी की राज्‍य परियोजना निदेशक श्रीमती किरण कुमारी पासी भी मौजूद थे।

बैठक में लिये गये ये निर्णय

राज्य में कुछ विद्यालयों के नाम के आगे उर्दू विद्यालय अंकित करने संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के संबंध में समीक्षा की गई। इस क्रम में पाया गया कि रांची, गुमला, पलामू, लातेहार, गिरिडीह एवं गोड्डा जिले द्वारा प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया गया है। इन जिलों को 20 जुलाई तक प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया।

जिन सामान्य विद्यालयों में उर्दू शब्द लिखा गया है, उसके विद्यालय प्रबंध समिति को भंग करने हुए नई समिति का चुनाव किया जाय। उक्त समिति में पूर्व समिति के किसी भी परिवार के सदस्य को नई समिति में कभी नहीं रखा जाय।

वैसे विद्यालयों के क्षेत्र में कार्य करने वाले BRP/CRP को इस संबंध में कारण पूछा जाय कि क्यों नहीं उनके द्वारा उक्त विषय की जानकारी संबंधित वरीय पदाधिकारी को उपलब्ध कराई गई। यदि उनके द्वारा उक्त कार्रवाई नहीं की गई हो तो उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाय।

जामताड़ा जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस संबंध में एक वर्ष पूर्व जानकारी दी गई थी। फिर भी उनके द्वारा इस पर कार्रवाई नहीं करने के कारण उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त की जाय। उपर्युक्त से संबंधित मामले रांची, गुमला, गढ़वा एवं रामगढ़ में भी है।

जिन विद्यालयों में प्रार्थना बदल दिये गये हैं, वैसे प्रभारी/प्राचार्य को सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने के कारण उनपर निलंबन/विभागीय कार्रवाई की जाय।