राजधानी पटना में पकड़ा गया फर्जी डीएसपी, शादी के बायोडाटा में भी लिखा था आइपीएस, जानें आगे

बिहार देश
Spread the love

पटना। बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान थाने की पुलिस ने बुधवार को फर्जी डीएसपी विजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया। यह मधुबनी जिले के आंधामठ थाने के जरौली का रहने वाला है।

इसकी निशानदेही पर पुलिस ने शास्त्रीनगर के देवी स्थान में इसकी बहन के घर में छापेमारी कर पुलिस की नकली वर्दी, बैच, टोपी, मुहर, टोपी व अन्य सामान बरामद कर लिया।

पुलिस ने फर्जी डीएसपी के खिलाफ गांधी मैदान थाने में प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। गांधी मैदान थानाध्यक्ष ने गिरफ्तारी की पुष्टि की।

जानकारी के अनुसार फर्जी डीएसपी विजय कुमार ने बीपीएससी की परीक्षा दी थी. लेकिन यह पास नहीं कर पाया। इसका सपना डीएसपी बनने का था, इसलिए इसने एक साल पहले डीएसपी की नकली वर्दी सिलवायी और बैच, टोपी, मुहर व आइकार्ड आदि बनवा लिया। वर्दी इसने बीएमपी रोड स्थित कलाम टेलर के यहां बनवाया था।

मंगलवार की रात करीब सवा दस बजे यह गांधी मैदान कारगिल चौक के पास टेंपो चालक पर रौब जमा रहा था। टेंपो चालक की गलती इतनी सी थी कि उसने भाड़ा मांग लिया था। टेंपो चालक भाड़ा मांग रहा था और यह अपने आप को डीएसपी बता कर देने से इंकार कर रहा था।

दोनों के बीच बहस होने लगी और विवाद बढ़ने लगा तो कारगिल चौक पर तैनात पुलिस भी पहुंच गये, जहां इसने पुलिसकर्मियों को भी डीएसपी होने की जानकारी दी, लेकिन उसके हाव-भाव को देख कर पुलिस को शक हुआ और आइकार्ड मांग दिया। पहले तो इसने आइ कार्ड देने से इंकार कर दिया, लेकिन बाद में दिया, लेकिन उस आइकार्ड पर डीजीपी का हस्ताक्षर नहीं था। जिसके कारण पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

फर्जी डीएसपी विजय कुमार एमएससी पास आउट है। इसके पिता डॉ बिंदेश्वर मंडल है और परिवार में सभी अच्छे पदों पर कार्यरत है। यह कई साल से अपने बहन के घर पर रह कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता था। इसने पिता से पढ़ाई के नाम पर मोटी रकम ले ली थी। इसके बाद पिता को चकमा देने व महिला अधिकारी से शादी रचाने और मोटी रकम ऐंठने के चक्कर में यह फर्जी डीएसपी बन गया।

यहां तक कि यह फर्जी डीएसपी बन कर अपने गांव भी जाने लगा और लोगों के बीच रौब बनाने लगा. पिता भी इसे डीएसपी समझ बैठे थे।

पुलिस को इसके पास से एक बायोडाटा भी मिला है। उक्त बायोडाटा इसने शादी के लिए बना रखा था। इस बायोडाटा में इसने अपने आप को आइपीएस बताया है और पोस्टिंग पटना होने की जानकारी दी है। यहां तक की उसने शादी डॉट कॉम पर भी अपने बॉयोडाटा को अपलोड करा दिया था और कई फोन भी आ चुके थे।