सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ, इन्‍हें मिलेगी मुफ्त सेवा

झारखंड सेहत
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। सदर अस्‍पताल में सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ 7 जुलाई को हुआ। इसका उद्घाटन लोकसभा सांसद सुदर्शन भगत और वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि डायलिसिस सेंटर खुल जाने से अब मरीजों को काफी सुविधा होगी। उन्‍हें रांची या अन्य जगहों पर नहीं जाना होगा। यह मशीन लग जाने से अब मरीज के समय और पैसे की बचत होगी।

बनेगा 100 बेड का मल्टीस्टोरी अस्पताल

मंत्री ने कहा कि लोहरदगा जिले में सौ बेड का मल्टीस्टोरी अस्पताल के लिए बजट पास हो गया है। लोहरदगा में एक मेडिकल कॉलेज भी खुलेगा। छात्र-छात्राएं सदर अस्पताल आकर मरीजों पर शोध कर सकेंगे। राज्य सरकार को खूंटी, रामगढ़ और लोहरदगा जिला को मेडिकल हब के रूप में विकसित करना चाहिए, ताकि रांची में होने वाली मरीजों की भीड़ कम हो।

कल डिजिटल एक्सरे मशीन का उद्घाटन

मंत्री ने कहा कि लोहरदगा में 8 जुलाई को डिजिटल एक्सरे मशीन का उद्घाटन किया जाएगा। इसकी लागत 25 लाख है। पहले की मशीन काफी पुरानी मशीन हो गयी थी। यह मशीन ‘पिरामल स्वास्थ्य’ द्वारा देश के जनजातीय बहुल क्षेत्रों में चलाये जा रहे ट्राईबल हेल्थ कोलाबोरेटीव के अंतर्गत इंडसइंड बैंक के सहयोग से लगाई गई है। यहां टीबी के मरीजों का निःशुल्क एक्स रे होगा। वहीं इस सेवा के शुरू होने से कम से कम खर्च पर जिले के लोगों को गुणवत्तापूर्ण एक्स-रे की सुविधा मिलेगी।

केंद्र और राज्य का सराहनीय प्रयास

लोकसभा सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से यह कार्य सफल हुआ है। यह सराहनीय है। इसका फायदा लोगों को मिलेगा। जो गरीब हैं, उन्हें निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। आनेवाले समय में सौ बेड का अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का खुलना लोहरदगा के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

इन लोगों का निःशुल्क डायलिसिस

डायलिसिस सेंटर का संचालन एसकैब संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता द्वारा किया जाएगा। इसके लिए झारखंड सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बीच करार हुआ है। डायलिसिस केंद्र एक बार में अधिकतम पांच व्यक्तियों का डायलिसिस किया जा सकेगा। वर्तमान दो लोगों के डायलिसिस की सुविधा है। जिन लोगों के पास आयुष्मान भारत कार्ड है, गरीबी रेखा से नीचे हैं या निम्न आय वर्ग वाले हैं, उनके परिवार का डायलिसिस निःशुल्क होगा। सामान्य व सक्षम लोगों के लिए प्रति डायलिसिस का शुल्क 1206 रुपये होगा।

कार्यक्रम में ये भी थे मौजूद

इस मौके पर राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, लोकसभा सांसद प्रतिनिधि चंद्रशेखर प्रसाद, मंत्री के पुत्र रोहित प्रियदर्शी उरांव, पूर्व विधायक रमेश उरांव, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, सिविल सर्जन डॉ संजय कुमार सुबोध, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शम्भूनाथ चौधरी, डीपीएम नाजिश अख्तर, एसकैब संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड के क्लस्टर मैनेजर सत्यजीत, तकनीकी स्टाफ व अन्य उपस्थित थे।