नए उर्वरक विक्रेताओं को ePOS machine देकर डीएओ ने दिये ये निर्देश

झारखंड कृषि
Spread the love

रांची। रांची जिले के नए लाईसेंसधारक उर्वरक विक्रेताओं के बीच ePOS machine का वितरण 12 जुलाई को किया गया। रांची जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने कार्यालय में 40 युवक और युवतियों को NFL कंपनी के सौजन्य से ePOS मशीन दिया। कार्यक्रम में राज्य से नोडल पदाधिकारी डीबीटी के साथ साथ NFL के राज्य प्रभारी के सिंह एवं उनकी पूरी टीम उपस्थित थी।

जिला कृषि पदाधिकारी ने सभी को निर्देश दिया कि उर्वरक की बिक्री मशीन से ही करेंगे। किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2018 से DBT के माध्यम से किसानों के बीच उर्वरक की बिक्री की जा रही है। उर्वरक का व्यवसाय करने के इच्‍छुक युवक और युवतियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लाईसेंस दिया जा रहा है।

भारत सरकार के दिशानिर्देश के आलोक में उर्वरक के व्यवसाय के लिए युवक और युवतियों की शैक्षणिक योग्यता BSC Ag/BSC chemistry/Diploma in Agriculture Extension Services For Input Dealer/15 day Certificate Course on Nutrient Management जरूरी है।

इस दौरान उर्वरक कंपनी के प्रतिनिधि और थोक विक्रेताओं के साथ भी जिला कृषि पदाधिकारी के सभागार में बैठक आहूत की गयी। उर्वरक कंपनी के प्रतिनिधि को आदेश दिया गया कि खरीफ मौसम में जि‍ले की उर्वरक की जरूरत के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे, ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

जिला कृषि पदाधिकारी ने थोक विक्रेताओं को आदेश दिया कि खुदरा विक्रेताओं को उर्वरक की आपूर्ति करन से पहले  इसकी सूचना कार्यालय को दें, ताकि विभाग की उपस्थिति में उचित मूल्य पर किसानों को इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। इस बैठक में विभिन्न उर्वरक कंपनी के प्रतिनिधि और थोक उर्वरक विक्रेताओं ने भाग लिया।