मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज हजारीबाग में KCC मेला का करेंगे उद्घाटन, कल रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की रखेंगे नींव

झारखंड
Spread the love

रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज गुरुवार को हजारीबाग में मेगा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मेला का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान बड़ी संख्या में किसानों के बीच केसीसी कार्ड का वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम में विभागीय मंत्री बादल, सचिव अबु बकर सिद्दीख भी मौजूद रहेंगे।

इधर रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। 29 जुलाई को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिन के एक बजे इसका शिलान्यास करेंगे।

उद्योग विभाग की कंपनी झारखंड इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ( जिडको ) द्वारा इसका निर्माण कराया जा रहा है। उद्योग सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री से समय मिला गया है।

यहां बता दें कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण एचइसी स्थित कोर कैपिटल एरिया में किया जायेगा। इसकी लागत 44,22,52,415 रुपये होगी। 24 माह में भवन का निर्माण किया जाना है।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में निर्यात करने वाली कंपनियों के कार्यालय होंगे। साथ ही सेमिनार व प्रदर्शनी के लिए हॉल भी होंगे, जहां निर्यात करने वाली वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगायी जा सकेगी। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी।

यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे। इसके अलावा आयात – निर्यात से जुड़ीं कंपनियों के लिए भी जगह मुहैया करायी जायेगी।

यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की सुविधाएं भी मिलेंगी। यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी जगह मिलेगी। एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी।