केंद्र सरकार फ्री में बांट रही है सिलाई मशीन, आज ही यहां करें अप्लाई, जानें पूरी डिटेल्स

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। अच्छी खबर यह है कि देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वतंत्र बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इनमें से ही एक है फ्री सिलाई मशीन योजना।

सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करती है। इस स्कीम के सहारे सरकार की कोशिश है कि महिलाओं को अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी और निर्भर नहीं रहना पड़े। वो खुद अपने दम पर अपनी हर जरूरत को पूरा करने के लिए सक्षम और सशक्त बनें। इस मकसद को पूरा करने के लिए सरकार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन बांट रही है।

इस स्कीम के लिए पात्र महिला एक आवेदन कर सिलाई मशीन स्कीम का फायदा उठा सकती है। केंद्र सरकार की योजना देश के सभी राज्यों के लिए तैयार की गई है। प्रत्येक राज्य की 50 हजार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है और इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है।

20 से 40 साल की उम्र की महिलाएं इस स्कीम के लिए अप्लाई कर मुफ्त में आसानी से सिलाई मशीन पा सकती हैं और खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं। प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों चल रही है। इन राज्यों की महिलाएं इस स्कीम का लाभ उठाकर अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए महिलाएं ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकती हैं। अगर कोई इस स्कीम के तहत अप्लाई करना चाहता है, तो उसे सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा। 

लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकालें। फिर आवेदन पत्र को भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट को फॉर्म के साथ अटैच कर दें। इसके बाद फॉर्म को संबंधित ऑफिस में जमा कर दें। अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे। अगर आवेदन में दी गई जानकारी सही पाई गई, तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दे दी जाएगी।

1 thought on “केंद्र सरकार फ्री में बांट रही है सिलाई मशीन, आज ही यहां करें अप्लाई, जानें पूरी डिटेल्स

Comments are closed.