झारखंड के नर्सिंग कॉलेजों की नामांकन प्रक्रिया में बड़ा बदलावः BSC नर्सिंग कॉलेज में अब ऐसे मिलेगा दाखिला, जानें डिटेल्स

झारखंड
Spread the love

रांची। आप नर्सिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। झारखंड के नर्सिंग कॉलेजों की नामांकन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब बीएससी नर्सिंग कोर्स में नामांकन कॉमन इंट्रेंस (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के माध्यम से लिया जायेगा।

अभी तक प्राइवेट नर्सिंग कॉलेजों में सीधे नामांकन लेने की व्यवस्था है, जबकि रिम्स में नामांकन लेने की जिम्मेवारी झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के जिम्मे है।

इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने इस बाबत विवि व राज्य सरकार को पत्र भेज कर सत्र 2022-23 से नामांकन प्रक्रिया में बदलाव लाते हुए इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

प्रवेश परीक्षा के बाद विवि द्वारा तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन लिया जा सकता है। काउंसिल ने पत्र में कहा है कि नामांकन या मेरिट लिस्ट तैयार करने की जिम्मेवारी विवि अपने स्तर से करेगा या फिर राज्य सरकार अपने स्तर से करायेगी।

इसे सुनिश्चित कर काउंसिल को अवगत कराना है। काउंसिल ने नामांकन के साथ पढ़ाई की व्यवस्था में भी बदलाव लाने का निर्देश दिया है। अब बीएससी नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई सेमेस्टरवाइज होगी। चार साल में कुल आठ सेमस्टर की पढ़ाई होगी।

काउंसिल के पत्र के आलोक में रांची विवि ने कार्रवाई शुरू कर दी है। नामांकन प्रक्रिया संयुक्त प्रवेश परीक्षा या मेरिट के आधार पर लेने के लिए राज्य सरकार से बात करने के लिए कुलपति के निर्देश पर दो सदस्यीय कमेटी गठित की गयी है। इस कमेटी में रांची विवि के परीक्षा नियंत्रक और मेडिसीन डीन को रखा गया है।

कमेटी को नर्सिंग कॉलेजों की सीट और शुल्क के साथ झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के अधिकारियों से पहले बातचीत करने की जिम्मेवारी दी गयी है। पर्षद द्वारा मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन लेने के लिए तैयार नहीं होने की स्थिति में विवि प्रवेश परीक्षा या मेरिट लिस्ट तैयार कर नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू करेगा।