राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ का प्रतिनिधिमंडल मिला सीसीएल सीएमडी से, रखी मांगें

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ का प्रतिनिधिमंडल सीसीएल मुख्यालय में सीएमडी पीएम प्रसाद से मिला। क्षेत्र की समस्याएं उनके समक्ष रखी। उसके निराकरण की मांग की। सीएमडी ने मांगों के निपटारा के लिए उचित कदम उठाने का प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया।

ये भी पढ़े : कोल इंडिया ने निकाली वैकेंसी, जानें विस्‍तार से

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि पेंशन के लिए जो श्रमिक हकदार नहीं थे, उनकी राशि भी पेंशन मद में काटी गई थी। क्षेत्रीय प्रबंधन के ढुलमुल रवैया के कारण आज तक उसका भुगतान नहीं हो पाया है। उत्पादन की दृष्टिकोण से डंपर, डोजर, ड्रिल और शॉवेल ऑपरेटर की कमी को दूर कि‍या जाना चाहिए। सदस्‍यों ने कहा कि मैनपावर की दृष्टिकोण से पूरे सीसीएल में कथारा का क्षेत्र का दूसरा स्थान है। यहां लगभग 5000 श्रमिक कार्यरत हैं। परियोजना की 10 यूनिट है। इसमें मात्र पांच कार्मिक अधिकारी पदस्‍थापित हैं। इसकी वजह से मजदूरों के वेलफेयर और रूटीन कार्य प्रभावित होते हैं। शिष्‍टमंडल ने यहां अतिरिक्त कार्मिक प्रबंधक की मांग की।

शिष्‍टमंडल ने क्षेत्र में लंबे समय से बंद पड़ी सीपीपी परियोजना को चालू किए जाने की मांग की। संघ के लोगों ने सीएमडी से कहा कि कंपनी द्वारा जितना इक्विपमेंट दिया गया है, उसकी कम उपयोगिता है। इससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। करोड़ों रुपये की मशीन रिपेयर के अभाव में डेढ़-दो साल से ब्रेकडाउन है। इसे प्राथमिकता के आधार पर समय सीमा के अंदर मरम्मत कराए जाने की मांग की। मजदूरों के आवासों के रिपेयर में की गई खानापूरी की जांच विजिलेंस से और गुणवत्तायुक्त काम कराये जाने की मांग की। कथारा क्षेत्र में स्वच्छ पानी आपूर्ति के लिए नया वाटर फिल्टर प्लांट बनाए जाने के लिए लंबे समय से प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने का सुझाव दिया गया।

संघ ने कहा कि 9:3:0 और 9:5:0 के तहत उम्र सत्यापन का निष्पादन बीते 3 माह से नहीं हो पा रहा है। इसे अतिशीघ्र शुरू कराने का आग्रह किया। प्रतिनिधिमंडल में कार्यकारी अध्यक्ष विकास कुमार सिंह, सचिव सह कथारा क्षेत्र के अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, संगठन सचिव वेदव्यास चौबे, मोहम्मद शमीम, आशीष चक्रवर्ती, भुनेश्वर रवानी सहित अन्य शामिल थे।