महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के आए नतीजे, 43 साल के पिता ने पास की 10वीं, जबकि बेटा…

देश मुंबई
Spread the love

महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के पुणे में 43 वर्षीय व्यक्ति और उसके बेटे ने इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा दी, जिसमें पिता तो पास हो गए, लेकिन बेटा कामयाब नहीं हो सका। परिवार चलाने के लिए नौकरी करने की मजबूरी से पिता ने सातवीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ दी थी और वह फिर से पढ़ाई शुरू करने को लेकर बहुत उत्साहित थे। 30 साल के अंतराल के बाद इस साल उन्होंने अपने बेटे के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा दी।

पुणे शहर के बाबासाहेब आंबेडकर इलाके में रहने वाले वाघमरे प्राइवेट नौकरी करते हैं। उन्होंने बताया कि मैं हमेशा से और पढ़ना चाहता था, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण ऐसा नहीं कर सका लेकिन अब मैंने 10वीं कक्षा की परीक्षा दी। ज्यादा पढ़ा-लिखा न होने से सैलरी कम थी। जब भी दफ्तर में वेतन बढ़ाने की बात कहता तो अधिकारी कहते थे कि पढ़ाई करने पर सब मिलेगा। इसलिए वह नाइट स्कूल जाकर रोज तीन घंटे पढ़ते थे।

उन्होंने आगे बताया कि कुछ समय से मैं दोबारा पढ़ाई शुरू करने और कोई कोर्स करने के लिए उत्सुक था, जिससे मुझे ज्यादा कमाई करने में मदद मिलेगी। वह हर दिन पढ़ाई करते थे और काम के बाद परीक्षा की तैयारियों में जुट जाते थे। उन्होंने पहली कोशिश में ही 10वीं की परीक्षा पास की है।