झारखंडः मां ने जन्म देने के बाद बच्ची को नौ हजार में बेचा, जानें आगे

झारखंड
Spread the love

गढ़वा। झारखंड के गढ़वा के श्रीबंशीधर नगर में डिलीवरी के बाद एक नवजात बच्ची को नौ हजार रुपये में बेच दिया गया। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने बच्ची को खरौंधी थाना क्षेत्र से बरामद कर चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) को सौंप दिया।

सीडब्ल्यूसी ने इसके बाद बच्ची को उसके माता-पिता के साथ घर भेज दिया। इस मामले में नवजात की मां सीता देवी ने बच्ची को बेचने के आरोप से मना कर दिया है। उसने कहा कि डिलीवरी के बाद वह होश में नहीं थी। होश आने पर जब उसने बच्ची को अपने पास नहीं पाया तो अपनी मां से उसके बारे में पूछा। मां ने बताया कि सहिया उसे टीका दिलाने ले गई है। दूसरी तरफ सहिया ने कहा कि मां को बच्ची के बदले नौ हजार रुपये दिए गए हैं।

पुलिस के मुताबिक, नवजात को निसंतान दंपति दशरथ पासवान और प्रभा देवी के घर से बरामद किया है। पूछताछ में दशरथ की पत्नी प्रभा देवी ने कहा कि सीता देवी और उसकी मां परिमनी देवी के साथ बातचीत करने के बाद उनकी सहमति से ही वह बच्ची को अपने घर ले आई। जब नवजात के पिता मनोज ठाकुर और उसके परिजन बच्ची को वापिस लाने दशरथ के घर गए थे तो दशरथ और उसकी पत्नी ने बच्ची को वापस देने से मना कर दिया था। इस पर दोनों पक्षों में कहासुनी हुई थी। बच्ची न मिलने से निराश मनोज ठाकुर ने मामले की जानकारी देकर बच्ची वापस दिलाने की गुहार लगाई थी।

जब पुलिस ने जांच की तो बच्ची को बेचने की जानकारी सामने आई। तब मामले को सीडब्ल्यूसी में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया था। पूछताछ के बाद बच्ची को उनके जैविक माता-पिता को सौंप दिया गया है। अब आगे पुलिस कानून सम्मत कार्रवाई करेगी।