पूजा सिंघल प्रकरण : माइनिंग अफसरों से बेहतर पोस्टिंग के लिए पैसे मांगता था सीए सुमन कुमार, जांच में खुलासा

झारखंड
Spread the love

रांची। निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल प्रकरण मामले में गिरफ्तार सीए सुमन कुमार के बारे में ईडी को अहम जानकारी हाथ लगी है। ईडी के मुताबिक वह बेहतर पोस्टिंग के लिए माइनिंग अफसरों से पैसे मांगता था। हालांकि अब तक किन-किन लोगों से पैसे मांगे गए, इससे संबंधित लेन-देन की पुष्टि नहीं हो सकी है।

इधर ईडी ने सत्ता के करीबी माने जानेवाले प्रेम प्रकाश से भी पूछताछ की। ईडी ने मनी लाउंड्रिंग मामले में गिरफ्तार सीए सुमन कुमार के मोबाइल फोन की फोरेंसिक जांच के दौरान कुछ जिला खनन पदाधिकारियों को फोन करने की जानकारी मिली थी। इसके आधार पर ईडी ने पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम के जिला खनन पदाधिकारियों को पूछताछ के लिए समन जारी किया था।

पूछताछ के दौरान इस बात की जानकारी मिली थी कि सीए सुमन कुमार जिला खनन पदाधिकारियों को मनपसंद पोस्टिंग दिलाने का ऑफर करता था। इसके बदले में वह पैसों की मांग करता था। हालांकि किसी भी जिला खनन पदाधिकारी ने सीए को पैसे देने की बात स्वीकार नहीं की। ईडी की छापेमारी के दौरान सीए सुमन कुमार के घर से 17.60 करोड़ रुपए नकद जब्त किए गए थे।

छापेमारी के दौरान उसने मीडियाकर्मियों से कहा कि जब्त पैसे उसी के हैं। छापेमारी के दिन ही ईडी के अधिकारी पूछताछ के लिए उसे अपने साथ ले गए। दूसरे दिन उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। मेडिकल जांच के दौरान उसने यह दावा भी किया था कि ईडी पूजा सिंघल का नाम लेने के लिए उस पर दबाव बना रही है।