पौधरोपण अभियान चलाकर टाटा स्टील ने मनाया जैव विविधता दिवस

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने औद्योगिक शहर के बीचों-बीच लगभग 15 एकड़ में फैले कदमा बायोडायवर्सिटी पार्क में पौधरोपण अभियान चलाकर 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया।

समारोह में कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (कॉर्पोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी अपनी पत्नी के साथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर उनके साथ वाइस प्रेसिडेंट (रॉ मैटेरियल्स सह प्रेसीडेंट (स्टीयरिंग कमिटी ऑफ सेंटर फॉर बायोडायवर्सिटी एक्सीलेंस) डी बी सुंदर रामम, वाइस प्रेसिडेंट (आयरन मेकिंग) उत्तम सिंह अपनी पत्नी के साथ थे। इस अवसर पर कॉरपोरेट सर्विसेज डिविजन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

अगले एक सप्ताह में 2000 पौधे लगाने की योजना है, जिनमें से 60 प्रतिशत फलदार पौधे हैं। एक लघु कार्यक्रम के दौरान पार्क में किए गए सर्वेक्षण पर एक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया।

सस्टेनेबिलिटी टाटा स्टील के लिए कारोबार प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है।  यह कंपनी के नेतृत्व द्वारा संचालित संगठन के डीएनए में अंतर्निहित है,  जिसके चारों ओर एक संगठन-व्यापी गवर्नेन्स संरचना भी है। टाटा स्टील ने भौतिकता अभ्यास के माध्यम से 20 महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी मुद्दों की पहचान की है। 20 भौतिक मुद्दों में से, जैव विविधता लक्षित कार्रवाई के लिए शामिल विषयों में से एक है, क्योंकि खनन पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में होता है और यह आवास स्थल के नुकसान और प्रजातियों के विलुप्त होने के प्रमुख कारणों में से एक है।

टाटा स्टील ने पूरी जागरूकता के साथ जैव विविधता संरक्षण में निवेश किया है। कंपनी जैव विविधता संरक्षण में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने और पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए कई संगठनों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है। इस्पात निर्माण, माइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग में एक बिजनेस लीडर होने के नाते, कंपनी नियामक व्यवस्था से परे जाकर और सामाजिक तथा पर्यावरणीय मामलों पर अपने लिए उच्च मानक स्थापित कर रही है।