झारखंड सरकार के इस कदम से कम हो सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो सकती है। सिर्फ झारखंड सरकार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर अमल करना होगा। प्रधानमंत्री ने बुधवार को मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में यह आग्रह किया था।

वर्तमान में झारखंड की राजधानी रांची में पेट्रोल 108.71 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। इसी तरह डीजल 102.02 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। बीते करीब एक पखवाड़ा से इसकी कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई है। इससे लोगों को कुछ राहत मिली है। आम तौर पर इसकी कीमत में रोजाना 80 से 82 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ रहा था।

मोदी ने कहा था कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले नवंबर में कमी की थी। राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वह अपने यहां टैक्स कम करें। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि झारखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु ने किसी ना किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना। उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं।

झारखंड सरकार ने गरीब/जरूरतमंदों (राशनकार्ड धारी) लोगों को पेट्रोल में सब्सिडी देने की योजना शुरू की है। इस तहत उन्‍हें 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी मिल रही है। हालांकि इसका लाभ सभी को नहीं मिल रहा है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद अगर राज्‍य सरकार VAT में कमी करती है तो इसका लाभ सभी को मिलेगा।