धूमधाम से मना श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर का छठा वार्षिक उत्सव

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

  • महापूजा, महाआरती, हवन, भव्य भंडारा और भक्ति जागरण का आयोजन

लोहरदगा। स्थानीय जयनाथपुर में स्थित श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर का छठा वार्षिक उत्सव शुक्रवार को उमंग उल्लास और श्रद्धापूर्वक मनाया गया। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में उमड़ पड़ी। उत्सव के दौरान मंदिर के प्रधान पुजारी बसंत पाठक और उनके पुत्र संजीत पाठक की अगुवाई में भगवान हनुमान की विशेष पूजन व महाआरती कर विश्व कल्याण और शांति के लिए प्रार्थना की गई।

इस दौरान श्रद्धालुओं की गहमागहमी के बीच संकट मोचन हनुमान जी की महापूजा, गणेश गौरी पूजा, सर्वेतु भद्र मंडल, नवग्रह का विशेष अनुष्ठान किया गया। हवन के बाद पूर्णाहूति की गई। महाआरती के बाद भव्य भंडारा का आयोजन किया गया। विशेष अनुष्ठान हवन और महाआरती में श्रद्धालुओं की भीड़ में उत्साह चरम सीमा पर था। इस दौरान वातावरण पूरी तरह हनुमानमय हो गया। भव्य भंडारा में श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए पंक्तिबद्ध तरीके से पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था थी। श्रद्धालु ने महाप्रसाद ग्रहण किये।

शुक्रवार की देर शाम को भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भक्ति जागरण में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर उपस्थित भक्‍तों को झूमने पर मजबूर कर दिया। भजन मंडली के अंशु गिरी, बबिता, अंजली, रीता शर्मा, आनन्द पांडेय, रंजन सिंह, प्रकाश शर्मा, पारस कुमार, दिनेश पाठक आदि ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति की।

मौके पर आरएसएस के प्रदेश संघचालक सच्चिदानंद लाल अग्रवाल, जिला संघचालक मनोज दास, श्यामसुंदर पाठक, अभय कुमार महतो, सुजीत कुमार साहू, अविनाश महतो, प्रवीण कुमार महतो, देवेंद्र मंडल, प्रकाश महतो, सुनील अग्रवाल, रश्मि अग्रवाल, विकास उरांव, आशीष महतो, संतोष उरांव, अरविंद उरांव, सरोज उरांव, नीरज महतो, ममता देवी, श्वेता देवी, गुड़िया देवी, शशि वर्मा, रूपेश उरांव, मदन उरांव, अरविंद उरांव, संजय पांडेय समेत अन्य मौजूद थे।