अब बिना कार्ड के निकाल सकेंगे ATM से पैसा, RBI ने सभी सभी बैंकों को दी कार्डलेस कैश की मंजूरी

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। ATM से पैसा निकालने के लिए अब कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं. जल्‍द ही आप ATM में डेबिट कार्ड डाले बिना ही पैसे निकाल सकेंगे. भरतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब जल्‍द ही यह सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी.

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है. कार्डलेस कैश की सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी. इससे एटीएम कार्ड की क्‍लोनिंग करके पैसे निकालने जैसे फ्रॉड पर लगाम लगेगी. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क इसे उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है. इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएगा.

मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में गवर्नर ने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.” वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ चुनिंदा बैंकों में ही मिल रही है, जो जल्‍द ही सभी बैंकों में मिलने लगेगी.

इन बैंकों ने कार्डलेस कैश की सुविधा को कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया था, ताकि मशीन में कार्ड लगाने से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के खतरे को दूर किया जा सके.