रांची सहित तीन जिले के इन स्‍कूलों में मानक के अनुरूप नहीं मिले मध्‍याह्न भोजन

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड सरकार सरकारी स्‍कूल के विद्यार्थियों को मध्‍याह्न भोजन देती है। हालांकि कई स्‍कूलों में यह भोजन मानक से निम्‍नतर पाये गये हैं। स्‍कूलों से लिये गये भोजन के नमूनों की जांच में इसका खुलासा हुआ है। इसकी जानकारी झारखंड राज्‍य मध्‍याह्न भोजन प्राधिकार की निदेशक किरण कुमारी पासी ने इन जिलों के जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है। उन्‍होंने इसकी जांच कर प्रतिवेदन उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है। इसकी पुनरावृत्त‍ि नहीं किए जाने की सख्‍त हिदायत दी है।

निदेशक ने रांची, खूंटी एवं हजारीबाग के जिला शिक्षा अधीक्षक को लिखा है कि आपके जिलांतर्गत मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता के अंतर्गत कतिपय विद्यालयों से नमूना का संग्रहण किया गया। प्रयोगशाला से जांच के बाद उपलब्ध कराये गये प्रतिवेदन से यह स्पष्ट हुआ है कि भोजन निर्धारित मानक के अनुरूप नहीं है।

निदेशक ने लिखा है कि यह मामला गंभीर प्रकृति का है। विद्यालय प्रबंधन समिति एवं सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के साथ-साथ प्रखंड एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों का यह दायित्व है कि मानक के अनुरूप बच्चों को मध्याहन भोजन उपलब्ध कराया जाय।

निदेशक ने निर्देश दिया है कि अविलंब जांच कर यह ज्ञात करें कि किन परिस्थितियों में इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हुई। संकुल स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित कर सभी संबंधितों को मानक के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराएं। आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण के लिए जिलास्तरीय विशेषज्ञों की सेवा प्राप्त की जा सकती है। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी परिस्थिति में इस प्रकार की स्थिति की पुनरावृति न हो।

खूंटी के स्‍कूल

प्रा.वि. कदमा, खूंटी

रा.म. वि. फुदी

रा.प्रा.वि. जमुआदाग

रा.म.-सह-उ. उच्च वि. अनिगड़ा

रा.प्रा.वि. बगडू

हजारीबाग के स्‍कूल

कार्मेल बालिका उ. वि. हजारीबाग

रा.प्रा. (कन्या) वि. लाखे सदर, हजारीबाग

म.वि.सिलवार खुर्द

हेमिल्टन प्रा. वि. रवीन्द्रपथ

कौन्च कन्या म. वि. कोर्रा हजारीबाग

रा.म.वि. आरिया सदर, हजारीबाग

रा.बा.म.वि. कोर्रा

रांची के स्‍कूल

रा. उ. उच्च विद्यालय हटिया

रा. म. वि. वी. एम. पी. (1), डोरंडा, रांची

राजकीयकृत इस्माइलिया बालक

मध्य विद्यालय डोरंडा, रांची-2

रा.प्रा.वि. हरिजन बालक, डोरंडा, रांची-2

रा.प्रा.वि. हरिजन बालक, डोरंडा रांची- 2