चुनाव नतीजों के तुरंत बाद 12 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं पेट्रोल की कीमतें

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। पांच राज्‍यों में चुनाव के तुरंत बाद आम आदमी को महंगाई का तगड़ा वाला झटका लग सकता है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) की रिपोर्ट के मुताबिक 16 मार्चया उससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 12.1 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं. तेल की कीमतों में यह भारी-भरकम बढ़ोतरी रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण हो सकती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो महीनों में वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण सरकार के स्वामित्व वाली खुदरा तेल कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है. घरेलू तेल कंपनियों को सिर्फ लागत की भरपाई के लिए 16 मार्च, 2022 या उससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 12.1 रुपये प्रति लीटर बढ़ानी होंगी.

बताया जा रहा है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की वजह से सरकार ने चार महीनों से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं, जिसकी सारी कसर 10 मार्च को चुनावी नतीजे आने के बाद पूरी हो सकती है. 16 मार्च, 2022 या उससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 12.1 रुपये प्रति लीटर बढ़ानी होंगी.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कहना है कि तेल कंपनियों के लाभ को भी जोड़ कर देखा जाए तो कीमतों में 15.1 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू बाजार में दिवाली के बाद से कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने से 3 मार्च, 2022 तक खुदरा तेल कंपनियों का शुद्ध लाभ शून्य से नीचे 4.29 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

अगर पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए, तो मौजूदा वैश्विक मूल्य पर इन कंपनियों का शुद्ध लाभ 16 मार्च तक शून्य से नीचे 10.1 रुपये और एक अप्रैल, 2022 तक 12.6 रुपये प्रति लीटर पहुंच सकता है.