उपलब्धियों को ध्यान में रखकर विशेष भत्ता देने की मांग उठाई रेल यूनियन ने

झारखंड
Spread the love

धनबाद। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने उपलब्धियों को ध्‍यान में रखकर कर्मचारियों को विशेष भत्ता देने की मांग उठाई। यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को महाप्रबंधक, हाजीपुर के धनबाद आगमन पर मुलाकात की। रेलकर्मियों से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामलों पर ज्ञापन सौंपा। महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने यूनियन द्वारा रखे गए मुद्दों को ध्यानपूर्वक सुना। समाधान का आश्वासन दिया। केंद्रीय अध्‍यक्ष ने धनबाद मंडल द्वारा माल लदान और राजस्व अर्जित करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने के आलोक में यहां कार्यरत कर्मचारियों को विशेष भत्ता देने की मांग रखी।

ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज्‍याऊद्दीन ने बताया कि महाप्रबंधक के समक्ष धनबाद मंडल के सुदूरवर्ती इलाके में स्थित फफराकुंड, महदैया, मिर्चाधूरी स्टेशनों पर पेयजल उपलब्ध कराने, बैटरी भत्ता देने, रनिंग कर्मचारियों को मिलने वाले बैटरी भत्ता में उचित वृद्धि करने, धनबाद रेल अस्पताल में बाहर से आने वाले बीमार रेलकर्मियों और उनके परिचारकों के लिए वॉशरूम युक्त विश्राम हाल बनाने, बरकाकाना अस्पताल में रात्रि में चिकित्सक की उपलब्धता निश्चित करने, पैथोलॉजी जांच के संविदा नियमों को सरल बनाने की मांग रखी।

इसके अलावा धनबाद अस्पताल के अलावे चोपन, बरवाड़ा, पतरातु, बरकाकाना और कोडरमा अस्पताल में ए वन लेवल की स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था करने, रनिंग कर्मचारियों को एमएसीपी के तहत 4600 और 4800 ग्रेड पे देने, इंजीनियरिंग कर्मचारियों सहित कैरेज, विद्युत, डीजल व विद्युत शेड के कर्मचारियों को सेफ्टी शू मुहैया कराने, जीडीसीई परीक्षा परिणाम में समुचित संशोधन कर छूटे हुए अभ्यर्थियों को अवसर देने, निर्माणरत बहुमंजिला भवनों में लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की सुविधा प्रदान करने और इंजिनियरिंग कर्मचारियों की सर्विस स्थापना संबंधित सभी रिकॉर्ड को मंडल स्तर पर कार्मिक विभाग के अधीन करने की मांग रखी।

इस अवसर पर सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, टीके साहु, सोमेन दत्ता, एके दा, नेताजी सुभाष, चमारी राम, बीके झा, पीके सिन्हा, एनके खवास, पिंटू नंदन और मीणा कुंडू उपस्थित थे।