jharkhand : विद्यार्थियों के माता-पिता के बैंक अकाउंट में जाएंगे योजनाओं के पैसे

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के माता-पिता के बैंक अकाउंट में विभिन्‍न योजनाओं के पैसे भेजे जाएंगे। विद्यार्थियों का बैंक खाता नहीं खुल पाने के कारण यह निर्णय हुआ। इस संबंध में शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने 16 मार्च को आदेश जारी किया। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह-जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक-सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को भी जानकारी दी।

सचिव ने आदेश में लिखा है कि कक्षा 1 से 12 के विद्यार्थियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत छात्रवृत्ति, पोशाक, साईकिल एवं अन्य योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से सीधे विद्यार्थियों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। विभिन्न समीक्षा बैठकों में यह पाया जा रहा है कि कई विद्यार्थियों के बैंक खाता नहीं खुले होने के कारण उन्हें योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है।

कई समीक्षा बैठकों में निर्देशित किया गया है कि वैसे विद्यार्थी जिनके बैंक खाते नहीं खुले हैं, उनका अविलम्ब बैंक खाता किसी भी बैंक, डाकघर में खोलकर योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा सकता है। अन्यथा कि स्थिति में जन-धन योजना या अन्य खाते जो बच्चों के माता-पिता के नाम से हो, में उक्त योजना की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जा सकती है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में होनेवाले सभी नामांकन के समय ही बच्चों का आधार, मोबाईल संख्या एवं बैंक खाता का विवरण (बैंक का नाम, खाता संख्या, (IFSC फोड) विद्यालय में जमा किया जाना सुनिश्चित किया जाय। इससे ससमय विद्यार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।