क्या खुद को पूरी तरह से बदलने जा रही है कांग्रेस? पांच राज्यों में करारी हार के बाद कल शीर्ष नेतृत्व के चुनाव पर हो सकता है फैसला

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। पांचों राज्यों में हुए चुनाव में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद अब कांग्रेस फिर उस स्थिति में पहुंच गई है, जहां यह सवाल उठने लगे हैं कि कब तक शीर्ष क्रम में बड़ा बदलाव नहीं होगा। लोग कांग्रेस पार्टी को एक परिवार की पार्टी पहले से ही कहकर आरोप लगाते रहे हैं, अब चौतरफा वार हो रहा है। पार्टी के भीतर भी अब काफी घमासान मचा हुआ है और माना जा रहा है कि अब पार्टी खुद को पूरी तरह बदलने जा रही है।

राजनीतिक पंडित भी मान रहे हैं कि जब तक पार्टी में व्यापक स्तर पर बदलाव नहीं होगा और बूथ स्तर तक संगठन को एक बार फिर मजबूत नहीं किया जाएगा, कांग्रेस की नैया पार नहीं लगेगी। माना जा रहा है कि कांग्रेस की शीर्ष समिति की रविवार को बैठक होनी है। इसमें शीर्ष नेतृत्व के बदलाव को लेकर चुनाव पर सहमति बन सकती है।

कांग्रेस से असंतुष्ट नेताओं जिन्हें जी-23 भी कहा जा रहा है वे शुक्रवार को ही बैठक कर चुके हैं। ऐसे में पार्टी के भीतर भी यह संदेश जा रहा है कि पार्टी को बचाने के लिए अब कायाकल्प बड़े स्तर पर करना है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर सहित कई बड़े नेता पार्टी में व्यापक बदलाव की मांग कर चुके हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि कल के बैठक में सोनिया गांधी इस पर क्या निर्णय लेती हैं।