पलामूः टीका लगाने के बाद नवजात की मौत! अस्पताल पर लापरवाही का आरोप, प्रबंधन ने दी यह सफाई

झारखंड
Spread the love

पलामू। पलामू जिले के मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एमएमसीएच) में एक नवजात की टीका लगाने के बाद मौत हो गई। हालांकि मंगलवार को एमएमसीएच में 19 नवजात बच्चों को टीका लगाया गया है, इसमें किसी को कुछ नहीं हुआ।

मौत के बाद एमएमसीएच प्रबंधन ने कहा है कि दूध पिलाने के बाद मां ने बच्चे को थपथपाया नहीं है, जिस कारण बच्ची को इंस्पिरेशनल निमोनिया हो गई और उसकी मौत हो गई। हालांकि इसको लेकर परिजनों ने अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

घटना के बारे में बताया जा रहा है कि पलामू के चैनपुर थाना क्षेत्र की रहने वाली 26 वर्षीय ज्योति देवी ने मंगलवार की सुबह ऑपरेशन से एक बच्ची को जन्म दिया था। मंगलवार की दोपहर में ही नवजात को एमएमसीएच में टीका लगाया गया। परिजनों के अनुसार टीका लगाने के बाद बच्ची रो रही थी। रोते-रोते वह सो गई।

मौके पर मौजूद दादी बुधनी देवी ने सोचा कि बच्ची सो गई है। कुछ देर बाद जब बच्ची को हिलाया डुलाया गया, तो उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हुई। उसके बाद मौके पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने देखा तो नवजात की मौत हो चुकी थी। इस पर परिजनों ने एमएमसीएच प्रबंधन पर लापरवाही बरतने और गलत टीका लगाने का आरोप लगाया है।

एमएमसीएच के सुप्रीटेंडेंट डॉ. दिलीप कुमार ने बताया कि कई नवजातों को उस दिन टीका लगाया गया, किसी को भी कोई दिक्कत नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि महिला ने सिजेरियन से बच्ची को जन्म दिया था। सिजेरियन होने के कारण महिला लेटी हुई थी, इसी हालत में बच्ची को दूध पिलाया गया होगा। बच्ची को दूध पिलाने के बाद थपथपाया जाता है, ऐसे में बच्ची को थपथपाया नहीं गया होगा, जिस करण बच्ची इंस्पिरेशनल निमोनिया का शिकार हो गई होगी और उसकी मौत हो गई।