पुलिस टीम गठित कर किस्को-रिचुघुटा मार्ग कराया जाएगा पूरा

झारखंड
Spread the love

  • कृषि यंत्र की जगह बदलने के मामले की होगी जांच  
  • दिशा की बैठक में उठे कई मामले, दिये गये निर्देश

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। सांसद सुदर्शन भगत की अध्‍यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक समाहरणलय स्थित सभाकक्ष में हुई। मौके पर 17 जुलाई, 2021 को हुई बैठक में दिशा के सदस्यों द्वारा उठाये गये विषयों पर प्राप्त प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। आवश्यक निर्देश दिये गये।

ये मुद्दे उठाये गये

सदस्‍य रमेश उरांव द्वारा पेशरार प्रखंड के लाभुकों को भूमि संरक्षण विभाग द्वारा कृषि यंत्र को उक्त प्रखंड में नहीं रखकर कैरो प्रखंड में रखे जाने का मामले उठाया। इसपर अनुमंडल पदाधिकारी और सहकारिता पदाधिकारी को संयुक्त रूप से जांच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया। पशुओं की खरीदारी के बाद बीमा कराने संबंधी मामले का निवारण त्वरित कराने का आदेश दिया गया।

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शिक्षकों को प्रतिदिन 4 घंटी कक्षा नहीं देकर 02 घंटी के आधार पर राशि का भुगतान कि‍ये जाने का मामला उठा। इस बिंदु पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को नियमानुसार भुगतान के लिए अतिरिक्त राशि की मांग शिक्षा विभाग से करने का निर्देश दिया गया।

सुनैना कुमारी, प्रधान कार्यकारी समिति, जिला परिषद द्वारा किस्को प्रखंड के कोरगो ग्राम में ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की गई। मार्च तक इसे पूर्ण कराने का आदेश दिया गया।

नगर परिषद में बड़ा तालाब के पास शौचालय के सामने स्थित ट्रांसफार्मर को दूर शिफ्ट किये जाने का आदेश दिया गया।

राजू रजक द्वारा कुडू प्रखंड के माराडीह से जिलिंग तक ग्रामीण सड़क के जीर्णोद्वार का मामला उठाया गया। इसपर ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि विभाग को अनुरोध पत्र लिखे। रजक द्वारा कुडू प्रखंड में कृषि फार्म में अतिक्रमण संबंधी बिंदु पर अनुमंडल पदाधिकारी को अंचल अधिकारी से जांच कराते हुए अतिक्रमण हटाने को कहा गया।

अर्रू उच्च विद्यालय और सरना स्थल से संबंधित विवाद को अनुमंडल पदाधिकारी को संबंधित अंचल अधिकारी, स्थानीय नागरिक व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर हल कराने का आदेश दिया गया।

सदस्‍य देवेंद्र मंडल ने नवाड़ीपाड़ा में निर्मित विवाह मंडप का मामला उठाया। इसमें भूमि से संबंधित आवश्यक जांच करा लेने का आदेश दिया कि उक्त जमीन किसके नाम से है।

विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल द्वारा किस्को-रिचुघुटा मार्ग से संबंधित उठाये गये प्रश्न पर पुलिस विभाग को निर्देश दिया गया कि टीम गठित कर उक्त पथ का निर्माण कार्य पूर्ण कराये। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि पूर्व के निर्मित पथ का भी मरम्मत संवेदक द्वारा की जाएगी।

बरही जलापूर्ति योजना में बाधित जलापूर्ति की समस्या का निराकरण करने के लिए पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता को आवश्यक आदेश दिया गया।

धुर्वामोड़ से पाखर पथ का निर्माण कार्य के लिए योजना को पथ प्रमंडल को हस्तांरित करने का निर्देश दिया गया।

ये मामले भी उठाये गये

नगजुआ रेलवे स्टेशन तक पहुंच पथ निर्माण कार्य, चट्टी-कुडू पथ, कैरो-चेटर का निर्माण कार्य में तेजी लाने, मडुआपाट में बिजली का कनेक्शन, छोटा मडुआपाट-बड़ा मडुआपाट तक पथ निर्माण आदि।

इससे अवगत कराया

बैठक में अध्यक्ष सह सांसद द्वारा पंचायत विकास योजनाओं के लाभुक समिति का बैंक खाता खुलवाने में आ रही समस्या, प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना में सर्वे की गड़बड़ी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नये लाभुकों को जोड़े जाने, बदला पंचायत में पशु शेड का निर्माण कार्य की जांच, भंडरा प्रखंड के बड़ागाईं ग्राम में चिकित्सकों की अनुपलब्धता, सितंबर, 2021 में राशन का उठाव नहीं होने से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया गया।

प्रोजेक्‍ट का दिया पावर प्रजेंटेशन

बैठक की शुरुआत में राष्ट्रीय उच्च पथ द्वारा लोहरदगा-भंडरा बेड़ो-कर्रा-खूंटी-तमाड़ पथ को जोड़े जाने के लिए बनाये गये प्रोजेक्ट से अवगत कराया गया। क्यूब इंजीटेक कंसलटेंट प्राईवेट लिमिटेड द्वारा बताया गया कि इस प्रोजेक्ट की लंबाई 136 किमी होगी। यह लोहरदगा, रांची, खूंटी जिलों से गुजरनेवाले राष्ट्रीय उच्च पथ को आपस में जोड़ेगा।

बैठक में ये भी मौजूद

बैठक में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, लोकसभा सांसद प्रतिनिधि चंद्रशेखर अग्रवाल, प्रधान कार्यकारी समिति जिला परिषद सुनैना कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत सदस्य रमेश उरांव, संगीता कुमारी, देवेंद मण्डल समेत सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, अभियंता, प्रखण्ड प्रमुख व अन्य उपस्थित थे।