टाटा स्टील ‘सप्लायर एंगेजमेंट लीडर’ के रूप में सम्मानित

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। टाटा स्टील को सीडीपी द्वारा इसकी सम्पूर्ण आपूर्ति श्रृंखला में जीएचजी उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन के जोखिमों से निपटने की अपनी पहल के लिए  ‘ए’ रैंकिंग प्रदान की गई है। ‘सप्लायर एंगेजमेंट लीडर’ 2021 के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। तीन साल में यह दूसरी बार है, जब कंपनी को ग्लोबल लीडरबोर्ड में शामिल किया गया है।

पिछले तीन दशकों में टाटा स्टील ने जलवायु परिवर्तन को कम करने और जलवायु जोखिमों के प्रबंधन के लिए आपूर्ति श्रृंखला सहित विभिन्न क्षेत्रों में ठोस प्रयास किए हैं। टाटा स्टील ने सप्लाई चेन पार्टनर्स को उनके निर्णयों और प्रक्रियाओं में सस्टेनेबिलिटी से जुड़े सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वित्त वर्ष 2020 में अपनी जिम्मेदार सप्लाई चेन पॉलिसी शुरू की। कंपनी अपने सप्लाई चेन पार्टनर्स के सहयोग से एक बेहतर ग्रह के लिए सस्टेनेबल व्यापार अभ्यासों को बढ़ावा देने की दिशा में काम करती है।

टाटा स्‍टील के वाईस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी) संजीव पॉल ने कहा कि हमें सीडीपी के 2021 सप्लायर एंगेजमेंट लीडरबोर्ड में शामिल होने पर काफी प्रसन्नता हो रही हैं।  यह मान्यता सस्टेनेबिलिटी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हम पर्यावरण और समुदायों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सचेत हैं। हरित और बेहतर कल के निर्माण के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे।

वाईस प्रेसिडेंट (सप्लाई चेन) पीयूष गुप्ता ने कहा कि मूल्य निर्माण और कॉर्पोरेट नागरिकता में ग्लोबल स्टील इंडस्ट्री बेंचमार्क होने के हमारे विजन के अनुरूप, हम अपने क्लाइमेट एक्शन और हमारी वैल्यू चेन में सस्टेनेबल अभ्यासों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने सप्लाई चेन पार्टनर्स  के साथ जुड़ना जारी रखेंगे। उन्हें अपनी ऊर्जा और संसाधन दक्षता और पर्यावरणीय प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रबंधन अभ्यासों को अपनाने और कायम रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे  हमने पिछले दो वर्षों में स्कोप 3 कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कई पहल की हैं और भविष्य में अपने कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने की योजना है।