गढ़वा पुलिस ने बालू माफिया को रांची से कि‍या गिरफ्तार

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। अवैध बालू उठाव पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस-प्रशासन लगातार काम कर रहा है। इस कड़ी में एक और बालू माफिया को गिरफ्तार किया गया है। अवैध उत्खनन पर एनजीटी के निर्देश पर गढ़वा पुलिस ने प्राथमिक अभियुक्त ब्रह्मदेव प्रसाद को रांची से गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा ने बताया कि गढ़वा थाना पुलिस ने ब्रह्मदेव प्रसाद नामक व्यक्ति को रांची से गिरफ्तार किया है। एनजीटी के सख्त रुख के बाद जिले में बालू के अवैध कारोबार के विरुद्ध जिला प्रशासन और पुलिस सख्‍त हो गई है। जिले में नदियों से बालू का उत्खनन कर ले जा रहे वाहनों को पकड़ा जा रहा है। अवैध बालू कारोबारि‍यों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

जिले के कोयल, दानरों सहित अन्य कई नदियों से बालू के अवैध उठाव के विरुद्ध पुलिस प्रशासन व माइनिंग विभाग की चुप्पी से बालू कारोबारियों के हौसले बुलंद थे। उनके द्वारा बेखौफ होकर लगातार काम किया जा रहा था। एनजीटी के आदेशों के बाद बाध्य होकर प्रशासन ने कार्रवाई की। इसने कारोबारियों की नींद हराम कर दी है। कई बड़े अवैध कारोबारी गिरफ्तारी के डर से भूमिगत हो गए हैं।

इस मामले में एनजीटी की अगली सुनवाई 10 मई को होनी है। तब तक अवैध उत्खनन से हुई पर्यावरणीय नुकसान की जांच और कार्रवाई के लिए एक माह के भीतर राज्य स्तरीय ज्वाइंट कमेटी बनाकर एक्शन टेकन रिपोर्ट एनजीटी को सौंपा जाना है।

इस संबंध में पूछे जाने पर पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा ने बताया कि‍ उन्हें एनजीटी द्वारा ज्वाइंट कमेटी का मेंबर बनाया गया है। ज्वाइंट कमेटी का नोडल एजेंसी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ज्वाइंट कमेटी का निर्माण और इसके बैठक के लिए आने वाले निर्देश के आलोक में कार्रवाई की जाएगी।