अमेरिका ने भारतीय मूल के इस शख्‍स को दी यूक्रेन मामले को हैंडल करने की जिम्‍मेदारी

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। रूस पर यूक्रेन के हमले के बाद सारी दुनिया की निगाहें रूस और अमेरिका पर टिक गई हैं कि रूस की इस सैन्‍य कार्रवाई के बाद अब अमेरिका क्‍या रुख अपनाता है. बढ़ते तनाव को देखते हुए रूस पर अंतरराष्‍ट्रीय दबाव बनाने के लिए अमेरिका, जापान के अलावा कई पश्चिमी देश रूस पर कुछ प्रतिबंध लगा चुके हैं. इस बीच अमेरिका में एक टीम को इन मसले को हैंडल करने की जिम्मेदारी दी गई है.

इस टीम की कमान भारतीय मूल के दलीप सिंह के हाथों में सौंपी गई है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन के आर्थिक सलाहकार दलीप सिंह वही शख्स हैं, जिन्होंने हाल ही में रूस पर प्रतिबंधों का ऐलान किया है. दलीप को बाइडेन के करीबी माना जाता है. इस वक़्त वह अमेरिका के इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर और नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल के डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे हैं. जब से रूस और यूक्रेन का विवाद ज्यादा बढ़ा है तब से दलीप सिंह को दो-तीन बार व्हाइट हाउस में देखा जा चुका है.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी कहते हैं कि इस वक़्त दलीप सिंह की काफी ज्यादा डिमांड थी और इसीलिए उन्हें बुलाया यहां गया है. वे बाइडेन प्रशासन की रूस नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. वाइट हाउस की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक के मुताबिक दलीप सिंह भारतीय मूल के अमेरिकी हैं. हालांकि उनका जन्‍म और पूरा पालन-पोषण अमेरिका में ही हुआ है, क्‍यों कि दिलीप के माता-पिता उनके जन्‍म से पहले ही अमेरिका में बस गए थे.

एक ब्‍लॉग में उन्‍होंने बताया है कि उनके माता-पिता साल 1970 में भारत छोड़कर अमेरिका में बस गए थे. दलीप सिंह उस ब्लॉग में लिखते हैं कि उनका जन्म मेरीलैंड में हुआ था, मैंने कुछ समय शिकागो में बिताया. इसके बाद 7 साल की उम्र में हम नार्थ कैरोलिन में बस गए दलीप ने ड्यूक यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स एंड पब्लिक पॉलिसी में ग्रेजुएशन के बाद बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन इन इन्टरनेशनल इकोनॉमिक्स में मास्‍टर्स किया है.

दलीप फ़ेडरल रिज़र्व बैंक में एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट के रूप में भी काम कर चुके हैं. वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ट्रेजरी और फाइनेंशियल मार्केट के असिस्टेंट सेक्रेटरी रह चुके हैं.