बारूदी सुरंग विस्फोट कर पुलिस टीम पर हमला करने वाला यह भाकपा माओवादी गिरफ्तार

झारखंड देश
Spread the love

गढ़वा। गढ़वा जिले में सीआरपीएफ की 172 बटालियन और गढ़वा पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने वर्ष 2018 में भंडरिया थाना क्षेत्र के खपरी महुआ गांव में बारूदी सुरंग विस्फोट में शामिल भाकपा माओवादी का सक्रिय सदस्य को मुन्ना नगेसिया को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार माओवादी का नाम मुन्ना नगेसिया उर्फ ललित नगेसिया है। वह झारखंड की सीमा पर स्थित छत्तीसगढ़ के पीपरढाबा गांव का रहने वाला है।

गढ़वा के भंडरिया थाना परिसर में प्रेस वार्ता आयोजित कर रंका एसडीपीओ सुदर्शन कुमार आस्तिक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ-172 बटालियन एवं गढ़वा पुलिस को इस संदर्भ में गुप्त सूचना मिली थी। इसी के आधार पर भाकपा माओवादी का सक्रिय सदस्य मुन्ना नगेसिया को बड़गड़ ओपी के नीच कुल्ही गांव से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार माओवादी ने वर्ष 2018 में बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र से नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान से लौटने के दौरान खपरी महुआ में बारूदी सुरंग बिछाकर विस्फोट किया था। इसमें छह जवान शहीद हो गए थे। तब से पुलिस को उसकी तलाश थी, लेकिन वह तीन वर्षों से पुलिस को चकमा देकर फरार चल रहा था।

गढ़वा के भंडरिया थाना परिसर में प्रेस वार्ता आयोजित कर रंका एसडीपीओ सुदर्शन कुमार आस्तिक ने जानकारी दी कि गढ़वा एसपी के नेतृत्व में लातेहार और गढ़वा में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया गया था। इसमें गढ़वा-लातेहार जिले के एसपी शामिल भी हुए थे। इसमें भाकपा माओवादियों ने बारूदी सुरंग बिछाकर पुलिस टीम पर हमला बोला था।

विस्फोट की इस घटना में पुलिस के छह जवान शहीद हो गए थे। पुलिस घटना में शामिल माओवादियों को गिरफ्तार करने के लिए लगातार ऑपरेशन चला रही थी। जैसे ही सीआरपीएफ और पुलिस को सूचना मिली कि घटना में शामिल एक माओवादी कुल्ही आने वाला है। पुलिस ने एक टीम गठित कर उसे गिरफ्तार कर लिया।