हरियाणा के नरेंद्र ने 5 दिन में दो बार माउंट किलिमंजारो पर चढ़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अन्य राज्य देश
Spread the love

हरियाणा। हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वाले नरेंद्र कुमार ने देश का नाम रौशन कर दिया है। नरेंद्र ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर पांच दिन में दो बार चढ़कर तिरंगा फहराकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। नरेंद्र भारत के पहले ऐसे नागरिक बन गए हैं जिसने पांच दिन में दो बार माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहराया है।

नरेंद्र ने 26 दिसंबर 2021 को माउंट किलिमंजारो नेशनल पार्क से अपनी चढ़ाई शुरू की और 28 दिसंबर 2021 को छह बजे अपना पहला सबमिट किया और तिरंगा फहराया। इसके बाद वापस किलिमंजारो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे और फिर से तेज गति के साथ अपनी चढ़ाई शुरू की। फिर 30 दिसंबर 2021 को दूसरी बार तेज गति से आगे बढ़ते हुए वहां चोटी पर पहुंच एक बार फिर देश के झंडे को फहराया। ऐसा करने वाले वह अब भारत के पहले पर्वतारोही बन गए हैं।

नरेंद्र मूलरूप से हिसार के रहने वाले हैं। पिछले दस साल से वह गुरुग्राम के सेक्टर-15 पार्ट-2 में रह रहे हैं। इनका मुख्य लक्ष्य अब एवरेस्ट पर चढ़ाई करने का है, उसकी तैयारियों को लेकर वह दिन-रात मेहनत करने में लगे हुए हैं। साथ-साथ पढ़ाई भी कर रहे हैं। नरेंद्र को बचपन से पहाड़ों पर रहने और उन पर चढ़ने का शौक था। अब वह अपना शौक पूरा करने के लिए दुनिया की ऊंची चोटियों पर चढ़कर देश का नाम रोशन करना चाहते हैं।

नरेंद्र कुमार ने शौक को पूरा करने के लिए सबसे पहले मनाली स्थित अटल बिहारी संस्थान में बेसिक माउंटेरिंग कोर्स किया। फिर दार्जलिंग में एडवांस माउंटेरिंग कोर्स हिमालय माउंटेरिंग संस्थान में कोर्स पूरा किया। नरेंद्र कुमार भारत की माउंट यूनम, माउंट बीसी रॉय, माउंट देवटीबा, माउंट फ्रैंडशिप की चढ़ाई पूरी कर चुके हैं।