Booster Dose के लिए CoWin App पर आपको ऐसे करना होगा रजिस्टर? देखें पूरी डिटेल्स

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। Booster Dose को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 को क्रिसमस के दिन देश के नाम अपने संबोधन में 10 जनवरी 2022 से देश में बूस्टर डोज शुरू करने का ऐलान किया था। इसको लेकर लोगों के मन कई सवाल हैं। जिनका जवाब हम आपको बता रहे हैं। बूस्टर डोज लेने के लिए क्या फिर से कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर रजिस्ट्रेशन (Registeration For Booster Dose) कराना पड़ेगा।

इस पर कोविन ऐप (CoWIN App) प्लेटफॉर्म के डॉ. आरएस शर्मा ने एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि बूस्टर डोज लेने के लिए व्यक्तियों को फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। इस बीच CoWIN प्लेटफॉर्म चीफ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र व्यक्तियों को कोविड पोर्टल पर दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डॉ. शर्मा के मुताबिक पात्र व्यक्ति ने पहली और दूसरी डोज के लिए जो स्लाट बुक कराया था अब वह उसी बुकिंग में बूस्टर डोज के लिए समय बुक करा सकते हैं। बूस्टर डोज लेने के लिए ऐसे किसी भी व्यक्ति को दोबारा रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी जिसने कोरोना की दोनों डोज पहले से ही लगवा रखी हैं।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में घोषणा की थी कि 10 जनवरी 2022 से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज देने का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा कॉमरेडिटी वाले लोग और 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपने डॉक्टरों की सिफारिश पर भी Precaution Doses के लिए पात्र होंगे।