बड़ी खबरः भारतीय मूल का यह शख्‍स बन सकता है ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री !

दुनिया
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन मेंपार्टी करने को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ता जा रहा है. संकट से घिरे जॉनसन के इस्तीफा देने पर भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) उनकी जगह पीएम हैं.

विपक्ष जॉनसन से प्रधानमंत्री पद छोड़ने की मांग कर रहा है. इस बीच ब्रिटेन की एक प्रमुख सट्टा कंपनी ‘बेटफेयर’ ने दावा किया है कि संकट से घिरे जॉनसन जल्द ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि जॉनसन के इस्‍तीफे के बाद भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) उनकी जगह ले सकते हैं.

‘बेटफेयर’ ने कहा है कि मई 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर हुए खुलासे के बाद 57 वर्षीय जॉनसन पर न केवल विपक्षी दलों का, बल्कि उनकी खुद की पार्टी की ओर से भी इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. ‘बेटफेयर’ के सैम रॉसबॉटम ने कहा कि जॉनसन के हटने की सूरत में मौजूदा वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के प्रधानमंत्री बनने की सबसे ज्‍यादा संभावना है. इसके बाद लिज ट्रूस (विदेश मंत्री) और फिर माइकल गोव (कैबिनेट मंत्री) का नंबर आता है.

हालांकि पीएम पद की दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी शामिल हैं. बता दें कि जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कथित तौर पर कई लोगों को पार्टी के लिए मेल भेजा गया था, जबकि उस समय देश में कोविड-19 के कारण सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर पाबंदी लगी हुई थी. जॉनसन ने अब इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना है कि प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में वह दावत में शामिल हुए थे.

जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है. पार्टी का निमंत्रण-पत्र के मीडिया में आने के बाद से जॉनसन पर विपक्षी लेबर पार्टी (Labor Party) के साथ ही उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की ओर से भी काफी दबाव है.