दिल्ली से देहरादून का सफर होगा सिर्फ ढाई घंटे में, कोरिडोर का प्रधानमंत्री मोदी ने किया शिलान्यास

अन्य राज्य देश
Spread the love

देहरादून। दिल्ली से देहरादून का सफर अब बेहद आसान होने वाला है। दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर की नींव आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे हैं। यहां उन्होंने 18 हजार करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस प्लान के तहत नया मार्ग दिल्ली से देहरादून को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ0 एक्सप्रेसवे के जरिए जोड़ेगा। इससे दोनों शहरों के बीच की दूरी और इस सफर को तय करने में लगने वाला समय दोनों व्यापक रूप से कम होगा। इस रोड से दोनों शहरों के बीच की दूरी 25 किमी घटकर 210 किमी रह जाएगी और ये सफर सिर्फ ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा। नए कॉरिडोर को 100 किमी/घंटा रफ्तार पर वाहन चलाने के हिसाब से तैयार किया जा रहा है।

दिलचस्प है कि ये सड़क एशिया के सबसे बड़े वाइल्डलाइफ रास्ते को कवर करेगी जिसकी लंबाई करीब 12 किमी होगी। जंगली जानवरों को कोई खतरा ना हो, इसीलिए देहरादून के नजदीक स्थित डाटकाली मंदिर के पास 340 मीटर लंबी टनल बनाई जा रही है। इस कॉरिडोर में हर 25-30 किमी पर जरूरत का सामान मिलने की व्यवस्था भी प्लान है।

टोल नाका एक भी नहीं होगा और पूरी यात्रा का टोल शुल्क आपसे फास्टैग के जरिए वसूला जाएगा। मार्ग पर हर 500 मीटर के बाद बारिश के पानी की हार्वेस्टिंग की जाएगी और यहां 400 से ज्यादा वाटर रीचार्ज पॉइंट भी बनाए जाएंगे। इस कॉरिडोर को बनाने में 8,300 करोड़ रुपये खर्च होंगे।