गुमला में परमवीर अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा क्षतिग्रस्त, कल है देश के रियल हीरो का शहादत दिवस

झारखंड
Spread the love

गुमला। देश के रियल हीरो और झारखंड व बिहार राज्य के इकलौते परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का की गुमला के जारी गांव स्थित प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई है। प्रतिमा जगह-जगह टूटी हुई है। यहां तक कि शहीद के हाथों में जो संगीन हैं, वह भी क्षतिग्रस्त हो गया है। शहीद की प्रतिमा के नाक को भी तोड़ दिया गया है।

तीन दिसंबर को शहीद अलबर्ट एक्का की पुण्यतिथि है। इस बार पूरे देश में 1971 में हुए इंडो-पाक वार में भारत का विजयी का उत्सव भी है। परंतु ऐसे समय में शहीद अलबर्ट एक्का के पैतृक गांव में लगी प्रतिमा को ही क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। स्थानीय लोगों के अनुसार शहीद की प्रतिमा के समीप सौंदर्यीकरण का काम हुआ है। संभवत: उसी दौरान प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई, जिसकी मरम्मत नहीं की गई है।

सवाल यह उठ रहा है कि जिस वीर सपूत ने देश के लिए अपनेप्राण न्योछावर कर दिए, उनका शहादत दिवस तीन दिसंबर को है। शहादत दिवस से पहले शहीद की प्रतिमा को ठीक नहीं कराना, प्रशासन के कार्यों पर सवाल खड़ा करता है। इस संबंध में सीसी करमटोली पंचायत के मुखिया दिलीप बड़ाइक ने कहा कि प्रतिमा क्षतिग्रस्त है, उन्होंने देखा है। शहादत दिवस से पहले प्रतिमा को ठीक करा दिया जाएगा।