पीएनएम बैठक में उठा भत्ते में कटौती और रनिंग कर्मचारियों का मुद्दा

झारखंड
Spread the love

  • समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर यूनियन ने जताया आक्रोश

धनबाद। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ धनबाद मंडल प्रशासन की स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की द्वि दिवसीय बैठक गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक सभागार में शुरू हुई। इसमें भत्ते में कटौती सहित रनिंग कर्मचारियों का मुद्दा उठा। प्रशासनिक पक्ष की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल और ईसीआरकेयू पक्ष की अध्यक्षता डीके पांडेय ने की। सभा का संचालन वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी जयप्रकाश सिंह ने किया। सहयोग सहायक कार्मिक अधिकारी नीरज कुमार ने दिया।

विभिन्न मुद्दों पर बात रखी

कोरोना आपदा काल के बाद हुई इस बैठक में धनबाद मंडल स्थित ईसीआरकेयू के सभी शाखा सचिवों ने रेलकर्मियों के विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी। समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर आक्रोश जताया।

सुविधा बहाल होनी चाहिए

डीके पांडेय ने कहा कि इस बात की खुशी है कि धनबाद मंडल ने माललदान में पिछले साल की इसी अवधि की अपेक्षा वृद्धि की है। यह उपलब्धि जिन मेहनतकश रनिंग कर्मियों के बलबूते प्राप्त की है, उनके भत्ते और सुविधाओं की कटौती कर रही है। इसपर मंडल प्रशासन को गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। यथाशीघ्र पर्याप्त सुविधाओं की बहाली सुनिश्चित की जानी चाहिए।

भुगतान रोकना अनुचित

ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज्‍याऊद्दीन ने बताया कि वास्तविक रूप से अर्जित किए गए रात्रि भत्ते, यात्रा भत्ते और राष्ट्रीय अवकाश भत्ते पर कटौती की जा रही है। कुछ विभागों में तो इन भत्तों का भुगतान ही रोक दिया गया है, जबकि रेल कर्मचारी ड्यूटी पूरे समर्पण के साथ पूरी अवधि कर रहे है। ऐसे में उनके वास्तविक भत्तों का भुगतान नहीं किया जाना उचित नहीं है।

ये मामला भी उठा

बैठक में धनबाद, गोमो, बरकाकाना, विंढमगंज, गढ्वा  टाऊन, मेरालग्राम, सलाईबनवा, गुरुर, पाथरडीह, ओबरा डैम के रेल आवासों में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था, कालोनियों के नालों की साफ सफाई, धनबाद वाशिंग डिपो में पर्याप्त रौशनी नहीं होने, रेलकर्मियों और उनके आश्रितों के आकस्मिक और गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए धनबाद, रांची, वाराणसी और हजारीबाग के प्रमुख अस्पतालों में कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने, वर्तमान में रेलवे अस्पतालों में पैथोलॉजी सुविधाओं बहाल करने, बालुमाथ रनिंग रूम को विस्तारित करने, आवश्यक बेड की संख्या और भोजन के लिए डाईनिंग स्पेस बढ़ाने, ट्रैक मेन्टेनर्स सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों के बंचिंग का लाभ नहीं मिल पाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

बैठक में ये भी मौजूद

बैठक में प्रमुख शाखा अधिकारियों सहित ईसीआरकेयू के सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय संगठन मंत्री वीडी सिंह और पी के मिश्रा, केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह जोनल सेक्रेट्री ओपी शर्मा सहित सीपी पांडेय, सुनील कुमार सिंह, महेंद्र प्रसाद महतो, चंदन कुमार शुक्ला, एके दा, नेताजी सुभाष, बसंत कुमार दूबे, आईएम सिंह, बीबी सिंह और महिला प्रतिनिधि मीना कुंडू ने भाग लिया। यह यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने दी