आयकर ने देश के 6 शहरों के 30 ठिकानों पर चलाया तलाशी अभियान

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग ने महाराष्ट्र में डेयरी फार्मिंग और दुग्ध उत्पादों में संलग्न पुणे के एक प्रमुख समूह के यहां तलाशी और जब्ती अभियान शुरू किया। इस अभियान में भारत के 6 शहरों में फैले 30 से अधिक परिसरों को शामिल किया गया।

तलाशी की कार्रवाई के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और कर चोरी के सबूत मिले हैं। उन्हें जब्त किया गया है। इन साक्ष्यों का प्रारंभिक विश्लेषण से फर्जी खरीद, बेहिसाब नकद बिक्री, नकद ऋण लेनदेन और उनके पुनर्भुगतान, अस्पष्टीकृत नकद उधारी (क्रेडिट) आदि को अपनाकर कर योग्य आय की चोरी का खुलासा हुआ है। बिक्री के समय नुकसान के गलत दावे अथवा इस दौरान  दुधारू पशुओं की मृत्यु के गलत दावों आदि को भी पाया गया है।

ऐसे साक्ष्य भी एकत्र किए गए हैं, जिनसे यह पता चलता है कि निर्धारिती समूह ने अपनी कर योग्य आय से विशिष्ट कटौती का दावा करने के लिए उचित और अलग खाते के हिसाब की किताबें नहीं बनाई हुई हैं।

तलाशी अभियान में करीब 2.50 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और बिना स्पष्टीकरण वाले आभूषण (जेवरात) भी बरामद किए गए हैं। कुछ बैंक लॉकरों का खोला जाना अभी बाकी है। अब तक की गई तलाशी कार्रवाई में 400 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय का पता चला है। तलाशी अभियान विगत 25 नवंबर, 2021 को चलाया गया। इस संबंध में आगे की जांच जारी है।