जर्मनी को 4-2 से हराकर अर्जेंटीना ने दूसरी बार जीता जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप खिताब

अन्य राज्य खेल देश
Spread the love

ओडिशा। अर्जेंटीना ने लौटारो डोमेने की हैट्रिक गोल की मदद से छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर रविवार को ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में अपना दूसरा एफआईएच (विश्व हॉकी महासंघ) जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप खिताब जीत लिया है।

डोमेने ने 10वें, 25वें और 50वें मिनट में तीन पेनल्टी कार्नर को गोल बदले, जबकि फ्रेंको अगोस्टिनि (60वें) ने अंतिम हूटर से कुछ ही सेकेंड पहले मैदानी गोलकर के अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब दिलाया. जर्मनी के लिए जूलियस हायनर (36वें) और मास पफंड्ट (47वें) ने गोल किए. अर्जेंटीना ने इससे पहले 2005 में रॉटरडम में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस खिताब को जीता था.

अर्जेंटीना ने पहले क्वार्टर में जर्मनी की रक्षापंक्ति पर दबाव बनाकर मैच की शुरुआत में ही अपना दबदबा बनाया. जर्मनी की टीम अपनी खेल योजना के तहत पलटवार करने का इंतजार कर रही थी लेकिन मैच के 10वें मिनट में ही उसकी चाल उलट पड़ गयी, जब डोमेने ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी.

*फ्रांस तीसरे और भारत चौथे स्थान पर*

इससे पहले रविवार को ही फ्रांस ने भारत को तीसरे स्थान के मैच में 3-1 से शिकस्त दी। फ्रांस के लिए कप्तान टिमोथी क्लीमेंट स्टार खिलाड़ी बनकर उभरे। उन्होंने टीम के लिए तीनों गोल दागे। टिमोथी ने अपने विश्व कप अभियान की समाप्ती 14 गोल के साथ की। वहीं, भारत के लिए सुदीप ने मैच का इकलौता गोल मारा।