नगर परिषद की कार्यशैली : पार्षद ने मार्च में पूछा सवाल, नवंबर में मिला अजीब जवाब

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। नगर परिषद की गजब कार्यशैली है। वार्ड पार्षद ने मार्च में सड़क कालीकरण पर सवाल पूछा था। परिषद ने नवंबर में इसका अजीब जवाब दिया। यह जवाब भी परिषद की सामान्य बैठक में गुरुवार को इस मुद्दे को उठाने के बाद दिया गया। वार्ड नंबर आठ की पार्षद श्रीमती अविनाश कौर ने इस मुद्दे को उठाया। पार्षद ने क्षेत्र में सड़क कालीकरण के नाम पर हुए घोटाले की जांच नहीं होने का विरोध किया। अध्यक्ष एवं कार्यपालक पदाधिकारी से इस बारे में पूछा।

पार्षद ने 6 मार्च, 2021 को इस बाबत आवेदन देकर पूछा था। उन्‍होंने कहा था कि वार्ड 8 में सड़क कालीकरण का कार्य पावरगंज से मैना बगीचा, बाबा मठ रोड आदि क्षेत्रों में हो रहा है। उसमें विभिन्न तरह की अनियमितता देखी जा रही है। काम बहुत ही घटिया हुआ है। उन्‍हों लिखित जवाब मांगा था कि यह काम किस एजेंसी या संवेदक द्वारा किया जा रहा है। प्राकलन क्या है। कार्य कहां तक पूर्ण है या अपूर्ण है। कार्य की गुणवत्ता की जांच किनके द्वारा की गई हैं। सड़क निर्माण के दौरान और बाद में कितनी शिकायतें प्राप्त हुई हैं? शिकायतें मिलने पर किसी तरह की कार्रवाई की गई? संवेदक को अभी तक कितना भुगतान और किस आधार पर किया गया? कार्य अवधि क्या थी ?

पार्षद ने कहा कि तथ्यों की जानकारी मार्च माह में मांगी गई थी। आज तक किसी भी तथ्य से अवगत नहीं कराया गया। इससे स्‍पष्‍ट होता है कि नगर परिषद घोटालों को बढ़ावा दे रहर है। पार्षद ने टीम का गठन कर सड़क कालीकरण की जांच कराने की मांग की।

पार्षद ने कहा कि जांच टीम में पांच पार्षद, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, कनीया अभियंता, सहायक अभियंता सहित जिले से 2 प्रतिनिधि को रखा जाए। इसके अलावा नगर विकास विभाग से सड़क के जानकार को बुलाकर पूरी टीम से सड़क निर्माण की जांच कराई जाए। इस पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि‍ कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है। लिखित जवाब दिया जाएगा।