29/01/2022
राज्‍य के 29 हजार से अधिक स्‍कूलों ने नहीं भरी एसएमसी की विवरणी, देखें जिलावार विवरण फाईल फोटो

राज्‍य के 29 हजार से अधिक स्‍कूलों ने नहीं भरी एसएमसी की विवरणी, देखें जिलावार विवरण

Share this news!

  • राज्‍य परियोजना निदेशक ने बताया खेदजनक, ये निर्देश किया जारी

रांची। झारखंड के 29 हजार से अधिक स्‍कूलों ने ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) की विवरणी नहीं भरी है। इसे झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् की राज्‍य निदेशक किरण कुमारी पासी ने चिंताजनक करार दिया है। इस बाबत सभी जिला शिक्षा अधीक्षक-सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा को 30 नवंबर को पत्र लिखा है।

राज्‍य परियोजना निदेशक ने पत्र में लिखा है कि ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय प्रबंधन समिति के नियमित अनुश्रवण के लिए ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन/ पुर्नगठन, मासिक बैठक एवं प्रशिक्षण आदि से संबंधित मॉडयूल तैयार किया गया। संबंधित प्रशिक्षण 26 अक्‍टूबर, 2021 को राज्य स्तर से दिया गया है।

राज्‍य निदेशक ने लिखा है कि सभी संकुल साधनसेवी/ प्रखंड साधनसेवी को सभी प्रधानाध्यापक को सहायता प्रदान करते हुए 20 नवंबर, 2021 तक विद्यालय प्रबंधन समिति के नियमित अनुश्रवण के लिए ई-विद्यावाहिनी में विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन/ पुर्नगठन, मासिक बैठक एवं प्रशिक्षण आदि से संबंधित मॉडयूल को भरना सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया था। हालांकि केवल 5,928 विद्यालय ने प्रबंधन समिति की विवरणी अद्यतन की गई है। यह अत्यंत खेदजनक स्थिति है।

राज्‍य परियोजना निदेशक ने लिखा है कि 10 दिसंबर, 2021 तक पिरामल के जिला स्तर पर पदस्थापित पदाधिकारी से सहयोग लेते हुए विवरणी भरने का कार्य निश्चित रूप से पूर्ण कराई जाए।

ये है जिलावार विवरण

Leave a Reply

Your email address will not be published.