प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी की शिकायत पर डीडीसी ने की बड़ी कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

पलामू। झारखंड के पलामू जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसपर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज ने बड़ी कार्रवाई की। तीन स्‍वयंसेवकों को कार्यमुक्‍त कर दिया है। तीनों पंचायत सचिवों पर प्रपत्र ‘क’ गठित करने और ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर का तीन माह का वेतन काट दिया।

अयोग्य लाभुकों को जियोटैग कर आवास स्वीकृत

जिले के पांकी प्रखंड के केकरगढ़, अम्बाबार व पगार खुर्द में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में हुई अनियमितता को लेकर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज ने बड़ी कार्रवाई की है। उप विकास आयुक्त ने आवास योजना में अनियमितता बरतने को लेकर पांकी के केकरगढ़, अम्बाबार व पगार खुर्द पंचायत के स्वयंसेवक को कार्यमुक्त कर दिया है। इन तीनो स्वयं सेवकों ने अयोग्य लाभुकों को जियोटैग कर आवास स्वीकृत कराकर आवास का लाभ दिलाते हुए प्रथम व द्वितीय किस्त का भुगतान कराया था।

पारा शिक्षक को आवास का लाभ देने के आरोप

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत पंचायत पगार खुर्द में एक ही परिवार में एक से अधिक सदस्यों और पारा शिक्षक को आवास का लाभ देने के आरोप था। इसमें स्थानीय पंचायत सचिव की जांच जिलास्तरीय टीम द्वारा करायी गयी, जो सत्य पाया गया। इसके बाद संबंधित पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण की मांग की गयी। स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं रहने के कारण पंचायत सचिव पर प्रपत्र ‘क’ गठित किया गया। इसी तरह की अनियमितता केकरगढ़ एवं अम्बाबर पंचायत में भी बरती गयी। इन दोनों पंचायतों के जनसेवक-सह-पंचायत सचिव के विरुद्ध प्रपत्र ‘क’ गठित किया गया।