कई राज्‍य सरकार ने लोगों को पेट्रोल-डीजल में दी अतिरिक्‍त राहत

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार के बाद कई राज्‍यों ने अपने सूबे के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्‍त राहत दी है। इससे लोगों को पहले की तुलना में अधिक सस्‍ता ईंधन उपलब्‍ध हो रहा है। केंद्र सरकार की अपील के बाद राज्‍य सरकार ने वैट के दरों में कमी कर दी है।

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल की कीमतों में राहत देने के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा वैट की दरों में कमी करने का फैसला किया है। लोगों को डीजल में 3.90 रुपये और पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति-लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया है।

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कल पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी। इसके कारण पेट्रोल और डीजल के दाम घटे थे। आज उसी रास्ते पर चलते हुए ​जनता को महंगाई से राहत देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में 4% कटौती करने का फैसला किया है।

सीएम ने कहा कि डीजल पर अतिरिक्त कर को 1.5 रुपये और पेट्रोल पर अतिरिक्त कर में 2 रुपये प्रति लीटर कमी करने का निर्णय लिया है। इन फैसलों के कारण केंद्र शासन द्वारा ​दी गई राहत के अतिरिक्त मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के रिटेल दाम में 7 रुपये प्रति​ लीटर की अतिरिक्त कमी आएगी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि अब प्रदेश में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रतिलीटर सस्ता होगा। निश्चित तौर पर सरकार के इस फैसले से राज्य की जनता को काफी राहत मिलेगी।

बतातें चलें कि दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार ने देशवाशियों को उपहार दिया था। डीजल और पेट्रोल के दामों में केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी कम कर बड़ी कटौती की थी। सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपये कटौती की थी। डीजल के दाम में 10 रुपये घटाए थे। नई कीमत 04 नवंबर, 2021 से लागू हो गया है।