jharkhand

झारखंड कैबिनेट : कर्मचारियों का बढ़ा डीए, विद्यार्थियों को फिर से मिलेगी साइकिल

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा दिया गया है। पेंशन और पारिवारिक पेंशनधारियों के महंगाई भत्ता में भी बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब पैसे की जगह फिर से साइकिल दी जाएगी। इसकी मंजूरी झारखंड कैबिनेट ने 12 नवंबर को दी।

कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने बताया कि सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 9 और 10 में पढ़ रहे विद्यार्थियों को नि:शुल्क किताबें दी जाएगी। सभी कोटि के विद्यार्थियों को हर वर्ष नि:शुल्क किताबें दी जाएगी। झारखंड में सरकारी स्कूलों पढ़ रहे सभी कोटि के छात्र-छात्राओं को निविदा के माध्यम से साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। बीच में डीबीटी के माध्यम से राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में दी जा रही थी। फिर से पैसे की जगह साइकिल दी जाएगी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है।

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुक परिवारों को भी धोती, साड़ी और लूंगी दी जाएगी। राज सरकार के कर्मियों के अपुनरीक्षित वेतनमान में 01 जुलाई, 2021 के प्रभाव से महंगाई भत्ता के दर में वृद्धि की गई है। महंगाई भत्ता 189 से बढ़ाकर 196 में स्वीकृत की गई है। पेंशनधारी और पारिवारिक पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया गया है। यानी महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा कई अन्‍य प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी गई है।