रेल कर्मियों को पूजा की सौगात, अब मैनुअल सुविधा पास 31 अक्टूबर तक

झारखंड
Spread the love

  • ईसीआरकेयू की पहल पर महाप्रबंधक ने जारी किए निर्देश

झारखंड। रेलवे बोर्ड ने रेल कर्मियों को दुर्गा पूजा की सौगात दी है। इसके तहत अब 31 अक्टू्बर तक मैनुअल सिस्टम से पास और पीटीओ निर्गत कि‍ये जाएंगे। ईसीआरकेयू की पहल पर महाप्रबंधक ने इसका आदेश भी जारी कर दिया।

जानकारी हो कि बोर्ड ने सुविधा पास और रियायती टिकट निर्गत करने के लिए पूर्व से जारी मैनुअल सिस्टम को 30 सितंबर, 21 से पूरी तरह बंद कर दिया था। केवल एचआरएमएस सिस्टम से ही इसे निर्गत करने का निर्देश जारी किया था। एचआरएमएस की खामियों के कारण रेल कर्मियों को सुविधा पास और पीटीओ निर्गत नहीं हो पा रहा है, जिससे उन्हें यात्रा करने के लिए पैसे खर्च कर टिकट खरीदने पड़ रहे थे।

विशेष रूप से आने वाले त्योहारों के लिए समय पूर्व आरक्षण की सुविधा प्राप्त करने के लिए एचआरएमएस सिस्टम से आवश्यक पास नहीं मिल पा रहा था। ईसीआरकेयू के केंद्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय और महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने हाजीपुर महाप्रबंधक के साथ हुई पीएनएम बैठक में इस मामले को उठाया था। इसके निराकरण का आग्रह किया था।

केंद्रीय अध्यक्ष ने बताया कि ईसीआरकेयू की पहल पर महाप्रबंधक ने मैनुअल सिस्टम से पास और पीटीओ निर्गत करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इसके मुताबिक 31 अक्तूबर, 21 तक यह मैनुअल जारी होगा। इस आशय का प्रशासनिक पत्र 8 अक्टूूबर, 21 को जारी कर दिया है। पत्र जारी होने से त्योहारों में रेलकर्मियों की बड़ी चिंता दूर हो गई है।

ईसीआरकेयू के सक्रिय कार्यकर्ता और रेल कर्मियों ने इस आदेश के जारी होने पर हर्ष व्यक्त किया है। खुशी जाहिर करने वालों में एके दा, एनके खवास, नेताजी सुभाष, बीके दुबे, टीके साहू, परमेश्वर कुमार, इंद्रमोहन सिंह, केके सिंह, राजू चौबे, आरके प्रसाद, एके दास, सोमेन दत्ता, सुदीप्तो सिन्हा, पिंटू नंदन, एस मंजेश्वर राव, सुबोध कुमार सिंह, राजेंद्र कुशवाहा, प्रभात कुमार और विश्वजीत मुखर्जी भी शामिल हैं।